Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Sunak: अमेरिकी दौरे पर सुनक, ब्रिटिश रक्षा खर्च में की वृद्धि की पुष्टि

Rishi Sunak डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि अतिरिक्त रक्षा खर्च से तीन अरब पाउंड को संधि का समर्थन करने के साथ-साथ औद्योगिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए और ब्रिटिश पनडुब्बियों की सर्विसिंग के लिए निर्धारित किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 13 Mar 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश पीएम ने कहा, रक्षा बजट में अगले दो वर्षों में पांच अरब पाउंड की अतिरिक्त बढ़ोतरी होगी

लंदन, पीटीआई। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज के साथ त्रिपक्षीय बैठक के लिए सोमवार से अमेरिका के दौरे पर हैं। सुनक ने इस दौरान ब्रिटेन के रक्षा बजट में अगले दो वर्षों में पांच अरब पाउंड (497 अरब रुपये से अधिक) की अतिरिक्त वृद्धि की पुष्टि की। एयूकेयूएस संधि के हिस्से के रूप में आस्ट्रेलिया को परमाणु-संचालित पनडुब्बियों की आपूर्ति करने के लिए ब्रिटेन-अमेरिकी समझौते के विवरण पर विश्व नेता सहमत होंगे।

देशों के बीच प्रतिस्पर्धा अधिक तेज हो गई: सुनक

इस पर 2021 में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी सैन्य शक्ति का मुकाबला करने के संयुक्त प्रयास के हिस्से के रूप में हस्ताक्षर किए गए थे। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि अतिरिक्त रक्षा खर्च से तीन अरब पाउंड को संधि का समर्थन करने के साथ-साथ औद्योगिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और ब्रिटिश पनडुब्बियों की सर्विसिंग के लिए निर्धारित किया जाएगा।

सुनक ने कहा, ''जैसे-जैसे दुनिया अधिक अस्थिर होती जा रही है और देशों के बीच प्रतिस्पर्धा अधिक तेज हो गई है, ब्रिटेन को अपने आधार पर खड़े होने के लिए तैयार रहना चाहिए।''

मालूम हो कि ब्रिटेन का सैन्य बजट 2021 में 68.4 अरब डालर था। यह ब्रिटेन की जीडीपी का 2.2 प्रतिशत है। सैन्य बजट के मामले में ब्रिटेन अमेरिका, चीन और भारत के बाद दुनिया में चौथे नंबर पर है। 2021 में अमेरिका में सैन्य बजट जीडीपी का 3.5 प्रतिशत, चीन में 1.7 प्रतिशत व भारत का 2.7 प्रतिशत है।