Move to Jagran APP

ब्रिटेन में पार्लियामेंट्री डिवाइस और नेटवर्क से TikTok को किया जाएगा ब्लॉक, इस वजह से लिया गया फैसला

चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया एप टिकटॉक पर ब्रिटेन में नए प्रतिबंध लगाए गए हैं जिसके अनुसार इसे अब संसदीय उपकरणों और नेटवर्क से ब्लॉक कर दिया जाएगा। चीनी एप से बढ़ते सुरक्षा खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 24 Mar 2023 07:55 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन में टिकटॉक को पार्लियामेंट्री डिवाइस, नेटवर्क से ब्लॉक किया जाएगा

लंदन, एएनआई। ब्रिटेन में चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया एप टिकटॉक पर शिकंजा कसता जा रहा है। अब लगाए गए नए प्रतिबंध में इसे संसदीय उपकरणों और नेटवर्क से ब्लॉक कर दिया जाएगा। स्काई न्यूज ने यह जानकारी दी है।

'सरकार द्वारा उठाए गए कदम का पालन करेंगे'

स्काई न्यूज के अनुसार, हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के आयोगों ने घोषणा की है कि वे साइबर सुरक्षा की आवश्यकता का हवाला देते हुए आधिकारिक उपकरणों पर सरकार द्वारा उठाए गए कदम का पालन करेंगे।

संसदीय उपकरणों और नेटवर्क से एप को किया जाएगा ब्लॉक

संसद के एक प्रवक्ता के अनुसार, टिकटॉक को सभी संसदीय उपकरणों और व्यापक संसदीय नेटवर्क से ब्लॉक किया जाएगा। उन्होंने कहा, "साइबर सुरक्षा संसद के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालांकि, हम अपने साइबर या भौतिक सुरक्षा नियंत्रणों, नीतियों या घटनाओं के विशिष्ट विवरण पर टिप्पणी नहीं करते हैं।"  

एप को अभी भी संसदीय संपत्ति पर व्यक्तिगत उपकरणों पर उपयोग किया जा सकता है, बशर्ते डिवाइस संसद के वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट न हों। 

''एक अच्छा निर्णय''

इस कदम का पूर्व कंजर्वेटिव नेता इयान डंकन स्मिथ ने स्वागत किया था। उन्होंने मंत्रियों के व्यक्तिगत उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। उन्होंने ट्वीट किया, "टिकटॉक को सभी संसदीय उपकरणों से ब्लॉक करने का निर्णय स्वागत योग्य है, एक अच्छा निर्णय है। सरकारी फोन से टिकटॉक के प्रतिबंध के बाद संसद में इस मजबूत स्थिति को देखते हुए, अब समय आ गया है कि टिकटॉक को मंत्रियों के निजी टेलीफोन से भी प्रतिबंधित कर दिया जाए।"

न्यूजीलैंड में भी टिक टॉक पर प्रतिबंध

हाल ही में, ऑकलैंड स्थित दैनिक समाचार पत्र, न्यूजीलैंड हेराल्ड ने बताया कि हाल ही में न्यूजीलैंड के सांसदों के फोन पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। न्यूजीलैंड हेराल्ड के अनुसार, संसदीय सेवा के मुख्य कार्यकारी राफेल गोंजालेज-मोंटेरो ने कहा कि 'जोखिम स्वीकार्य नहीं हैं' यह देखते हुए कि सोशल मीडिया सेवा के संबंध में पूरी दुनिया में सख्त कार्रवाई की जा रही है।

कार्यकारी ने हाल ही में रातोंरात सरकारी फोन पर चीनी स्वामित्व वाले वीडियो एप को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के बाद न्यूजीलैंड के सांसदों को नए कदम की जानकारी दी। ऑकलैंड स्थित समाचार पत्र ने बताया कि चिंता के कारण कि चीनी सरकार टिकटॉक से उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच सकती है, जिसे बीजिंग स्थित निगम बाइटडांस द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो पश्चिमी सुरक्षा हितों को खतरे में डालता है।