Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK के पहले ड्रग कंजम्पशन रूम को मिली हरी झंडी, स्कॉटलैंड में जल्द शुरू होगी ये सुविधा

अवैध दवाओं के लिए ब्रिटेन के पहले आधिकारिक उपभोग कक्ष को ग्लासगो में अधिकारियों द्वारा मंजूरी दे दी गई है। ग्लासगो सिटी इंटीग्रेशन ज्वाइंट बोर्ड ने अंततः बुधवार को इसे मंजूरी दे दी जिससे लंदन और एडिनबर्ग में संसदों के बीच वर्षों की राजनीतिक कानूनी बहस समाप्त हो गई। बता दें पहली बार 2016 में स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर ग्लासगो में HIV के प्रकोप के दौरान सामने आया था।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 28 Sep 2023 12:17 AM (IST)
Hero Image
ग्लासगो में अधिकारियों ने UK के पहले ड्रग कंजम्पशन रूम को मंजूरी दे दी है।

स्कॉटलैंड, एएफपी। हेरोइन और कोकीन सहित अवैध दवाओं के लिए ब्रिटेन के पहले आधिकारिक उपभोग कक्ष को ग्लासगो में अधिकारियों द्वारा मंजूरी दे दी गई है। यह सुविधा देश में नशीली दवाओं से होने वाली मौतों के संकट से निपटने के लिए स्कॉटिश सरकार द्वारा समर्थित है। नशेड़ियों के लिए विवादास्पद नुकसान-घटाने की नीति पर वर्षों की बहस के बाद, अवैध दवाओं के लिए ब्रिटेन का पहला आधिकारिक दवा उपभोग कक्ष बुधवार को मंजूरी मिलने के बाद स्कॉटलैंड में खुलेगा।

ड्रग कंजम्पशन रूम को मिली मंजूरी

ग्लासगो सिटी इंटीग्रेशन ज्वाइंट बोर्ड ने अंततः बुधवार को इसे मंजूरी दे दी, जिससे लंदन और एडिनबर्ग में संसदों के बीच वर्षों की राजनीतिक कानूनी बहस समाप्त हो गई। बोर्ड ने तर्क दिया कि अंतरराष्ट्रीय साक्ष्य हैं जो दिखाते हैं कि ऐसी सुविधाओं से नशे की लत के शिकार लोगों के स्वास्थ्य, कल्याण और सुधार करने में मदद मिली है। बयान में कहा गया है कि यह इस मुद्दे को सड़कों से भी हटा देगा, जहां यह स्थानीय समुदायों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचा रहा था।

प्रचारकों द्वारा कानूनी स्पष्टीकरण के लिए दबाव डालने के बाद स्कॉटलैंड के सबसे वरिष्ठ कानून अधिकारी, लॉर्ड एडवोकेट डोरोथी बेन ने इस महीने की शुरुआत में इसकी मंजूरी का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने स्कॉटिश संसद को दिए एक बयान में कहा कि ऐसी सुविधा का उपयोग करने वाले लोगों पर मुकदमा चलाना सार्वजनिक हित में नहीं होगा।

नशीली दवाओं से हो चुकी है कई मौत

बता दें यह विचार पहली बार 2016 में स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर ग्लासगो में एचआईवी के प्रकोप के दौरान सामने आया था। दूषित सुइयों को साझा करने वाले दवा उपयोगकर्ताओं द्वारा वायरस को पारित किया जा सकता है, और प्रकोप के बाद एक अध्ययन में पाया गया कि ग्लासगो सिटी सेंटर में 400 से 500 लोग नियमित रूप से दवाओं का इंजेक्शन लगा रहे थे।

बोर्ड ने कहा, "सार्वजनिक स्थानों पर इंजेक्शन लगाने से संक्रमण और अन्य नशीली दवाओं से संबंधित नुकसान का खतरा बढ़ जाता है, और फेंके गए इंजेक्शन उपकरण और सुइयों से भी जनता को खतरा होता है।" पिछले महीने प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, स्कॉटलैंड ने 2022 में पांच वर्षों में नशीली दवाओं से होने वाली मौतों का सबसे कम आंकड़ा दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें: सात बच्चों की हत्यारी ब्रिटिश नर्स ने मांगी सजा के खिलाफ अपील की अनुमति

स्कॉटलैंड की दवा और शराब नीति मंत्री एलेना विथम ने कहा, "मैं इस खबर का स्वागत करती हूं।" उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि यह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन हम दुनिया भर में 100 से अधिक सुविधाओं के सबूतों से जानते हैं कि सुरक्षित दवा उपभोग सुविधाएं काम करती हैं।"

एसएनपी पार्षद नॉर्मन मैकलियोड ने बोर्ड बैठक में कहा कि नशे के आदी लोगों को हेरोइन मुहैया करायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, "हम अभी भी ऐसी स्थिति में हैं जहां नशे के आदी लोग अपराधियों से नशीले पदार्थ प्राप्त कर रहे हैं और मेरे विचार से यह बेहद खेदजनक है।"

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर ब्रिटेन से सामने आई एक शर्मनाक घटना, पुलिस अधिकारी ने हिंदू पुजारी के साथ की धक्का-मुक्की