Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK News: ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने दिया इस्तीफा, इस वजह से उठाया कदम

UK News ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री (Immigration Minister) रॉबर्ट जेनरिक ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि एक दिन पहले ही ब्रिटेन सरकार ने रवांडा के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत अवैध प्रवासियों को निर्वासित किया जाएगा। पिछले साल अक्टूबर से आव्रजन मंत्री रहे जेनरिक संसद में मौजूद नहीं थे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 07 Dec 2023 03:44 AM (IST)
Hero Image
UK News: ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने दिया इस्तीफा, इस वजह से उठाया कदम (फोटो एएफपी)

रायटर, लंदन। ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री (Immigration Minister) रॉबर्ट जेनरिक ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि एक दिन पहले ही ब्रिटेन सरकार ने रवांडा के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत अवैध प्रवासियों को निर्वासित किया जाएगा।

रॉबर्ट जेनरिक ने अपने पद से दिया इस्तीफा

पिछले साल अक्टूबर से आव्रजन मंत्री रहे जेनरिक संसद में मौजूद नहीं थे। टाइम्स अखबार के मुताबकि, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूरोपीय मानवाधिकार कानूनों से अलग होने की उनकी मांग को खारिज कर दिया था, जिसके बाद जेनरिक ने अपने पद से इस्तीफा दिया है।

ब्रिटेन के गृह मंत्री ने किए थे समझौते पर हस्ताक्षर

ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली ने रवांडा की राजधानी किगाली की यात्रा के दौरान रवांडा के विदेश मंत्री विंसेंट बिरूटा के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने कहा कि समझौता अदालत की चिंताओं को इस आश्वासन के साथ संबोधित करता है कि रवांडा साझेदारी के तहत स्थानांतरित किए गए किसी भी व्यक्ति को नहीं हटाएगा।

यह भी पढ़ें- US Shooting: टेक्सास के दो शहरों में गोलीबारी, छह लोगों की मौत; दो पुलिस अधिकारी समेत तीन घायल

क्या है समझौता

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अनुसार, यह समझौता सुनिश्चित करता है कि रवांडा में स्थानांतरित लोगों को ऐसे देश में स्थानांतरित करने का खतरा नहीं है, जहां उनके जीवन या स्वतंत्रता को खतरा होगा।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'गाजा से विनाशकारी साबित होगा फलस्तीनियों का पलायन', UN प्रमुख ने फिर की युद्धविराम की अपील