Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK New PM: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी लिज ट्रस, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

UK New PM ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की सोमवार को घोषणा कर दी गई है। कंजरवेटिव पार्टी की लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं। उन्होंने ऋषि सुनक को हराया। उन्हें बोरिस जानसन की जगह नया प्रधानमंत्री चुना गया है।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 05:22 PM (IST)
Hero Image
UK New PM: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी लिज ट्रस (फाइल फोटो)

लंदन,  एजेंसी। UK New PM: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर दी गई है। कंजरवेटिव पार्टी की लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया। ट्रस को बोरिस जानसन की जगह नया प्रधानमंत्री चुना गया है। ट्रस और सुनक दोनों कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं। ट्रस मंगलवार को औपचारिक हैंडओवर प्रक्रियाओं के बाद प्रधानमंत्री बनेंगी।

ट्रस ने सुनक को 20 हजार 987 मतों से हराया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री घोषित की गई ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि ऋषि सुनक को 60,339 वोट मिले। इस तरह ट्रस ने सुनक को 20, 987 मतों से हराकर प्रधानमंत्री पद की रेस जीत ली।

बिजली के बिल को कम करने के लिए कदम उठाएंगी ट्रस

लिज ट्रस ने कहा है कि प्रधानमंत्री बनने पर वह हफ्ते भर में ही बिजली के बिल को कम करने और बिजली आपूर्ति बढ़ाने के लिए कदम उठाएंगी। वहीं, ट्रस के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि चुनाव हारने की स्थिति में वह नई सरकार का सहयोग करेंगे। इससे स्पष्ट है कि सुनक सांसद के रूप में ब्रिटेन में कार्य करते रहेंगे।

ऐसे समय में जब ब्रिटेन मंदी की आशंका, रिकार्ड दस प्रतिशत के पार महंगाई दर और औद्योगिक क्षेत्र में अशांति की चुनौतियों से जूझ रहा है, तब नए प्रधानमंत्री के सामने हालात को सामान्य बनाने की बड़ी चुनौती होगी।

अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कड़े निर्णय लेंगी ट्रस

ट्रस ने कहा है कि वह अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई कड़े निर्णय भी लेंगी। संडे टेलीग्राफ में लिखे लेख में उन्होंने कहा कि वह नागरिकों और कारोबार की रोजमर्रा की मुश्किलों को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगी। सबसे पहले आने वाले ठंड के मौसम के लिए रणनीति बनाई जाएगी।