Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK New PM: बोरिस जानसन ने ब्रिटेन के पीएम पद की रेस से हटने का किया ऐलान, जीत के करीब पहुंचे ऋषि सुनक

जानसन ने एक बयान में कहा कि इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ चुनाव में सफल हो जाऊंगा लेकिन यह करना सही नहीं होगा क्योंकि समर्थन सुनक के पास ज्यादा है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 24 Oct 2022 05:54 AM (IST)
Hero Image
जानसन ने ब्रिटेन के अगले पीएम बनने से मना कर दिया है

लंदन, रायटर। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को ब्रिटेन के अगले पीएम बनने से मना कर दिया है। उन्होंने पीएम पद के चुनाव से यह कहते हुए हाथ खींच लिया कि उन्हें अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त सांसदों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन वे पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक से पीछे हैं। जानसन ने एक बयान में कहा कि इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ चुनाव में सफल हो जाऊंगा, लेकिन यह करना सही नहीं होगा क्योंकि समर्थन सुनक के पास ज्यादा है।

बोरिस जानसन ने किया ऐलान

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए रविवार को घोषणा की कि वह कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में नहीं उतरेंगे और इसी के साथ सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के करीब पहुंच गए हैं। लेकिन 55 वर्षीय पूर्व नेता ने दावा किया कि उन्होंने 100 सांसदों की सीमा पार कर ली है, लेकिन टोरी पार्टी की एकता के हित में आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है।

ऋषि और पेनी दोनों से किया था संपर्क

जानसन ने कहा कि मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है लेकिन मुझे डर है कि यह सही समय नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने ऋषि और पेनी दोनों से संपर्क किया था, क्योंकि मुझे उम्मीद थी कि हम राष्ट्रीय हित में एक साथ आ सकते हैं। लेकिन दुख की बात है कि हम ऐसा करने का कोई तरीका नहीं निकाल पाए हैं।

सुनक और पेनी मोर्डंट के बीच मुख्य मुकाबला

बता दें कि जानसन ने औपचारिक रूप से अभी तक अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की थी। जानसन को लगभग 59 टोरी सांसदों का समर्थन प्राप्त था, जिनमें कुछ हाई-प्रोफाइल कैबिनेट सदस्य भी शामिल थे। अब यह देखा जाना बाकी है कि ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और सांसद पेनी मोर्डंट के बीच मुकाबले में बाजी कौन मारता है। सुनक रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का एलान भी कर चुके हैं। सुनक के पास 144 सांसदों का समर्थन तो पेनी मोर्डंट के पास 23  सांसदों का समर्थन प्राप्त हैं।

यह भी पढ़ें- UK PM Race की रेस में कौन हैं प्रमुख दावेदार, भारतीय मूल के सुनक इस दौड़ में सबसे आगे क्‍यों

ब्रिटिश पीएम पद के उम्‍मीदवार ऋषि सुनक को 100 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला