Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: ऋषि सुनक ने की बोरिस जॉनसन की तारीफ, कहा- सबसे कठिन चुनौतियों में यूके का किया नेतृत्व

Rishi Sunak अगर चुनाव जीत गए तो वह यूके के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे। बता दें कि उन्हें टोरी सदस्यों का पूरा समर्थन मिल रहा है जिससे उनके प्रधानमंत्री बनना लगभग तय हो गया है। इस बीच ऋषि ने ट्वीट कियामैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 24 Oct 2022 08:43 AM (IST)
Hero Image
Britain: ऋषि सुनक ने की बोरिस जॉनसन की तारीफ

नई दिल्ली। एएनआइ। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन खुद पीएम पद की रेस से बाहर हो गए हैं जिससे यह लगभग तय हो गया है कि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बनेंगे।

टोरी सांसदों के समर्थन से ऋषि आगे बढ़ रहे हें। इसी बीच ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि ने सोमवार को बोरिस जानसन के नेतृत्व की प्रंशसा की है। उन्होंने कहा कि जानसन ने ब्रेक्सिट, कोरोना वैक्सीन रोलआउट और यूक्रेन में युद्ध सहित कुछ सबसे कठिन चुनौतियों के माध्यम से यूके का नेतृत्व किया।

बोरिस जानसन ने कठिन चुनौतियों में यूके का किया नेतृत्व

ऋषि ने ट्वीट किया, "बोरिस जानसन ने ब्रेक्सिट और कोविड वैक्सीन रोल-आउट दिया। उन्होंने हमारे देश को सबसे कठिन चुनौतियों से बाहर निकाला। हम इसके लिए हमेशा उनके आभारी रहेंगे। ऋषि ने आगे कहा कि बोरिस ने फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है और मुझे उम्मीद है कि वह देश और विदेश में सार्वजनिक योगदान देना जारी रखेंगे।

UK New PM: बोरिस जानसन ने ब्रिटेन के पीएम पद की रेस से हटने का किया ऐलान, जीत के करीब पहुंचे ऋषि सुनक

भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक

बता दें कि अगर ऋषि सुनक चुनाव जीत जाते हैं तो वह यूके के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे। वह पीएम पद की रेस में सबसे आगे चल रहे हें। 42 वर्षीय सुनक ने 128 टोरी सदस्यों के समर्थन के साथ पीएम पद की उम्मीदवारी के लिए रेस लगाई है। वहीं पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने भी दावा किया है कि उनके पास शार्टलिस्ट करने के लिए आवश्यक 100 सांसद हैं। बोरिस ने खुद को ही पीएम चुनाव की दौड़ से बाहर कर दिया है।

बोरिस जानसन का बयान

बोरिस जानसन ने पीएम की दौड़ में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की थी और कहा था कि वह इसके लिए तैयार हैं। वह शनिवार को अपनी कैरेबियाई छुट्टी को बीच में ही छोड़कर लंदन वापस लौटे थे। लेकिन रविवार को उन्होंने अचानक ब्रिटेन के अगले पीएम बनने से इनकार कर दिया।

जानसन ने एक बयान में कहा कि इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ चुनाव में सफल हो जाऊंगा, लेकिन यह करना सही नहीं होगा क्योंकि समर्थन सुनक के पास ज्यादा है। बोरिस के कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ से बाहर होने के साथ ही सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के करीब पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के मशहूर पत्रकार अरशद शरीफ की केन्या में सड़क दुर्घटना में मौत

ऋषि सुनक का भावुक ट्वीट

ऋषि सुनक ने रविवार को एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने यूनाइटेड किंगडम को एक महान देश बताया और कहा कि इस समय देश एक आर्थिक संकट का सामना कर रहा हैं। उन्होंने ट्वीट में कहा कि मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं।

अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं और अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं। साथ में एक विजन स्टेटमेंट में पूर्व वित्त मंत्री ने कैबिनेट में सेवा करने के अपने ट्रैक रिकार्ड पर प्रकाश डाला, जिससे अर्थव्यवस्था को कोविड महामारी के सबसे कठिन समय में चलाने में मदद मिली।

जानकारी के लिए बता दें कि टोरी के सांसद सोमवार को मतदान करेंगे। चुनाव के रिजल्ट शुक्रवार, 28 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। लिज ट्रस के ब्रिटेन के नेता के रूप में चुने जाने के ठीक 45 दिन बाद इस्तीफा देना पड़ा था। वह सबसे कम समय तक सेवा देने वाली ब्रिटिश पीएम बन गईं।

रूस के रक्षा मंत्री ने अमेरिका और नाटो देशों के साथ की फोन पर बात, यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा