Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काले दरवाजे के पीछे Rishi Sunak के परिवार के अलावा रहेगा एक और सदस्य, जानिए डाउनिंग स्ट्रीट का इतिहास

ब्रिटेन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट जिसे 10 नंबर के नाम से भी जाना जाता है। ब्रिटिश व्हाइट हाउस ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का घर और कार्यालय भी है। तस्वीरों में काला दरवाजा जो आप देख रहे हैं यहां कई बड़े फैसले लिए गए है। Image-AFP

By Nidhi AvinashEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 05:41 PM (IST)
Hero Image
10 डाउनिंग स्ट्रीट के काले दरवाजे के पीछे ऋषि सुनक के परिवार के अलावा रहेगा एक और सदस्य

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। काला दरवाजा 10 नंबर का और एक बिल्ली, ये दोनों ब्रिटेन के बहुत ही खास जगह पर स्थित है। ऋषि सुनक (rishi sunak) का भी अब इनसे खास रिश्ता बनने वाला है। ऋषि सुनक अब उस काले दरवाजे के अंदर रहेंगे, जहां 1735 से लेकर आजतक कई ब्रिटिश प्रधानमंत्री आए और गए। ये वो स्थान है, जिसे सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक इमारत के रूप में माना जाता है।

इस काले दरवाजे के पीछे कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। अब इस काले दरवाजे के पीछे भारतीय मूल का पहला शख्स राज करेगा और ब्रिटेन के लोगों के लिए ऐतिहासिक फैसले लेगा। ऋषि सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 downing street) में रहने वाले 56 वें प्रधानमंत्री होंगे।

काले दरवाजे के पीछे लिए गए ये महत्वपूर्ण फैसले

प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के सभी फैसले इसी काले दरवाजे के पीछे लिए गए थे। ब्रिटिश परमाणु बम का निर्माण और 1929 में महामंदी आने के बाद आर्थिक संकटों से निपटने के फैसले भी इसी काले दरवाजे के पीछे लिए गए। अब आप सोच रहे होंगे कि काले दरवाजे पर 10 नंबर क्यों लिखा हुआ है?

10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 downing street) के घरों की संख्या जो आज हम तस्वीरों में देखते हैं वह पहले बहुत अलग थी। पहले नंबरों से नहीं, बल्कि घरों को उनके रहने वालों के नाम से जाना जाता था। आज जिसे हम डाउनिंग स्ट्रीट कहते हैं उसको नाम भी सर जॉर्ज डाउनिंग, 1 बरानेत ने दिया था। यहां आधुनिक इतिहास के कुछ सबसे प्रसिद्ध राजनेता नंबर 10 में रहते हैं और काम करते हैं, जिनमें रॉबर्ट वालपोल, पिट द यंगर, बेंजामिन डिसरायली, विलियम ग्लैडस्टोन, डेविड लॉयड जॉर्ज, विंस्टन चर्चिल और मार्गरेट थैचर शामिल हैं।

200 साल के इतिहास में यूके के सबसे कम उम्र के पीएम बने Rishi Sunak, किंग चार्ल्स तृतीय से करेंगे मुलाकात

10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 downing street) काले कलर में क्यों?

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के आगे का हिस्सा पीले रंग का था। 20 फरवरी 1944 को हॉर्स गार्ड्स परेड पर बम गिरने के बाद लंदन का 10 डाउनिंग स्ट्रीट क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद दोबारा से मरम्मत करानी पड़ी। वास्तव में देखा जाए तो आप जो काले दरवाजे के अगल-बगल में पत्थर देखते है वो पीले रंग के थे।

Britain Politics: लिज ट्रस ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को दी बधाई, यूक्रेन के प्रति जताई समर्थन

तीन कार्यों में करती है काम 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 downing street)

10 डाउनिंग स्ट्रीट, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का निवास रहा है। इसके अलावा यहां आधिकारिक कार्यालय भी है और ये वो स्थान है, जहां ब्रिटेन के नेता दुनिया के विश्व हस्तियों और महामहिम राजा के मेहमानों की मेजबानी करते हैं।

10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 downing street) में बिल्ली क्यों?

आपने तस्वीरों में अक्सर देखा होगा कि जब भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री दूसरे देश के पीएम से मिलते है तो आस-पास एक बिल्ली मंडराती रहती है। ये बिल्ली कोई आम बिल्ली नहीं है, बल्कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट प्रधानमंत्री के साथ रहता है। इस बिल्ली का नाम लैरी है और ये 10 डाउनिंग स्ट्रीट में यूनाइडेट किंगडम के कैबिनेट कार्यालय में मुख्य मूसर के रूप में कार्य करता है। लैरी की नियुक्ति 15 फरवरी 2011 में की गई थी।

लैरी (Larry) कैसे बना 10 डाउनिंग स्ट्रीट का सदस्य

ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड केमरून ने 2011 में लैरी को भर्ती किया था। बता दें कि लैरी पहले एक आवारा पशु था और उसे लंदन के बैटरसी डॉग्स से अपनाया गया था। लैरी अब ब्रिटेन के माउस-कैचर इन चीफ के रूप में प्रसिद्ध है।

लैरी की भर्ती, उस समय ब्रिटिश नेता के आधिकारिक आवास में चल रहे चूहों से निपटने के लिए किया गया था। बाद में उसे कैबिनेट ऑफिस के लिए चीफ मूसर की उपाधि दी गई। 10 डाउनिंग स्ट्रीट वेबसाइट के अनुसार, लैरी के कुछ कर्तव्य भी है, जो उसे करने होते है। इसमे घर में मेहमानों का अभिवादन करना, सुरक्षा निरीक्षण करना शामिल है।

UK में Rishi Sunak के पीएम बनने के बाद क्‍यों सुर्खियों में आए चर्चिल, भारतीयों को लेकर दिया था विवादित बयान