Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COP27: ब्रिटिश पीएम सुनक ने अपने फैसले पर लिया यू-टर्न, कहा- जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को कहा कि वह अगले सप्ताह मिस्र में होने वाले जलवायु शिखर सम्मेलन सीओपी27 (COP27) में शामिल होंगे। इससे पहले उन्होंने कहा था कि वह देश में चल रहे आर्थिक संकट के कारण इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Wed, 02 Nov 2022 06:40 PM (IST)
Hero Image
जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ब्रिटेन के पीएम सुनक । फोटो- एपी।

लंदन, पीटीआइ। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को यू-टर्न लेते हुए अगले हफ्ते मिस्त्र में होने वाले सीओपी27 जलवायु सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा की है। पांच दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि वह ब्रिटेन के घरेलू और आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, इसलिए वह शर्म-अल-शेख में होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगे। इस मुद्दे पर कड़ी आलोचनाओं का सामना करने के बाद बुधवार को भारतवंशी प्रधानमंत्री सुनक ने अपनी नई योजना को जाहिर करने के लिए ट्वीट कर जानकारी दी।

जलवायु सम्मेलन में होंगे शामिल

सुनक ने ट्वीट करके कहा कि पर्यावरण परिवर्तन पर कदम उठाए बगैर लंबी अवधि की समृद्धि की कल्पना नहीं की जा सकती है। नवीन ऊर्जा में निवेश किए बगैर कोई ऊर्जा सुरक्षा नहीं है। इसलिए मैं अगले हफ्ते सीओपी27 में शामिल होऊंगा। इससे पहले, उनके नहीं आने को लेकर भारतीय मूल के सीओपी27 के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने कहा था कि पर्यावरण के मुद्दे पर कार्रवाई को लेकर ब्रिटेन को मौजूदा दौर में अपनी प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए।

ट्वीट कर दी जानकारी

सुनक ने ट्वीट कर कहा कि जलवायु परिवर्तन पर बिना कार्रवाई के कोई दीर्घकालिक खुशहाली संभव नहीं है। उन्होंने कहा, 'नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश किए बिना कोई ऊर्जा सुरक्षा संभव नहीं है। इसलिए मैं अगले सप्ताह सीओपी27 में भाग लूंगा।' विपक्षी दल लेबर पार्टी ने भी सुनक के सीओपी27 में शामिल नहीं होने को शर्मिंदा करने वाला फैसला बता रहा था।

पूर्व पीएम ने की पुष्टि

मालूम हो कि पीएम ऋषि सुनक पर दबाव उस समय और बढ़ गया जब ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने उनके इस सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि करते हुए कहा कि वह मिस्र के शर्म अल-शेख में 6 नवंबर से 18 नवंबर के बीच आयोजित होने वाली शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

भूपेंद्र यादव करेंगे भारत का नेतृत्व

भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव सीओपी27 में 18 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

यह भी पढ़ें- UN climate summit: जलवायु सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे ब्रिटिश पीएम सुनक, विश्वभर में हो रही आलोचना

यह भी पढ़ें- COP27 : विदेश मंत्री जयशंकर से मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा- 574 अरब रु. का कारोबार काफी नहीं, इसे और बढ़ाया जाए