Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक के वो चार किस्से, जिन पर हुआ था विवाद

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। सुनक भारतीय मूल के पहले ऐसे शख्स होंगे जो ब्रिटिश पीएम बनेंगे। सुनक के लिए सबसे बड़ी चुनौती ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की होगी। सुनक से जुड़े विवादों के बारे में आपको बताते हैं।

By Manish NegiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 02:32 PM (IST)
Hero Image
Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक के वो चार किस्से

Rishi Sunak Controversy भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ऋषि सुनक ने इतिहास रच दिया है। वह भारतीय मूल के पहले शख्स होंगे, जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री रहे सुनक के सामने कई चुनौतियां हैं। सुनक के लिए सबसे बड़ी चुनौती ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की होगी। आज हम आपको ऋषि सुनक से जुड़े चार विवादों के बारे में बताएंगे...

पत्नी अक्षता की नागरिकता पर उठे थे सवाल

ऋषि सुनक की पत्नी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति है। जब सुनक पीएम की रेस में शामिल हुए थे तब उनकी पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन का डोमिसाइल ना होने को लेकर सवाल उठे थे। बताया जाता है कि अक्षता ने नॉन डोमिसाइल मेंटेन रखने के लिए हर साल 30 हजार पाउंड का भुगतान किया है। आरोप लगे की टैक्स ना देने की वजह से उन्होंने ऐसा किया। क्योंकि नॉन डोमिसाइल होने की वजह से वो टैक्स कानूनों के लिए जवाबदेह नहीं थीं।

'नो वर्किंग क्लास फ्रेंड्स' पर भी हुआ विवाद

सुनक ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके पास कोई वर्किंग क्लास फ्रेंड्स नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि मेरे पास ऐसे दोस्त हैं जो कुलीन हैं, मेरे पास उच्च वर्ग के दोस्त हैं। मजदूर वर्ग के भी दोस्त हैं। हालांकि, वो अपनी गलती सुधारकर कहते हैं, 'मजदूर वर्ग के दोस्त नहीं।' सुनक का ये वीडियो वायरल होने के बाद विरोधी दलों के नेताओं ने उनकी आलोचना की थी।

रूस का 'खूनी पैसा'

यूक्रेन पर रूस का हमला अभी भी जारी है। युद्ध के चलते कई देश रूस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इसी कड़ी में सुनक ने ब्रिटिश कंपनियों से रूस में निवेश बंद करने की अपील की थी। पत्नी अक्षता के कारण सुनक विवादों में घिर गए थे। दरअसल, इंफोसिस पर रूस में सर्विस जारी रखने का आरोप था। तब यूक्रेन के सांसद ने कहा था कि हर कंपनी के पास बनाने का विकल्प होता है। आप हमेशा की तरह व्यवसाय चला सकते हैं और अपना पैसा कमा सकते हैं। इस तथ्य के साथ रहना होगा कि यह खूनी पैसा है और खूनी व्यापार है।

ब्रेड की कीमत पर भी हुआ था विवाद

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई को लेकर चिंता जाहिर की थी। बढ़ती महंगाई के बीच उनके एक बयान पर विवाद हो गया था। दरअसल, ऋषि सुनक ने कहा था कि हमारे घर में अलग-अलग तरह के ब्रेड हैं। मेरे परिवार में एक तरह का हेल्थीनेस है, लेकिन मुझे महंगाई की लेकर चिंता है। तब एक नेता जिम मैकमोहन ने कहा था कि अगर चांसलर इतने सारे परिवारों की तरह एक रोटी का खर्च उठाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, तो उन्होंने कल परिवारों को समर्थन की पेशकश की होगी।

ये भी पढ़ें:

UK में Rishi Sunak के पीएम बनने के बाद क्‍यों सुर्खियों में आए चर्चिल, भारतीयों को लेकर दिया था विवादित बयान

जानें कौन हैं अक्षता जिनसे 13 साल पहले ऋषि सुनक ने की थी शादी, बेंगलुरु से यूं पहुंचीं डाउनिंग स्ट्रीट