Move to Jagran APP

ब्रिटेन के शिक्षक ने भारतीय बच्चों के साथ ऑनलाइन यौन शोषण का अपराध स्वीकारा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

लंदन के एक प्राथमिक विद्यालय के पूर्व उप प्रधान शिक्षक ने भारत में छोटे बच्चों का ऑनलाइन यौन शोषण की बात स्वीकार कर ली है। उसने बच्चों की 120000 से अधिक अश्लील तस्वीरों के लिए भुगतान करने की बात स्वीकार की है। 34 वर्षीय मैथ्यू स्मिथ पर मंगलवार को 13 साल से कम उम्र के बच्चे का यौन शोषण करने सहित पांच अपराधों में हिरासत में भेज दिया गया।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 22 Jun 2023 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2023 10:31 AM (IST)
ब्रिटेन के शिक्षक ने भारतीय बच्चों के साथ ऑनलाइन यौन शोषण का अपराध स्वीकारा (प्रतीकात्मक फोटो)

लंदन, एजेंसी।  लंदन के एक प्राथमिक विद्यालय के पूर्व उप प्रधान शिक्षक ने भारत में छोटे बच्चों का ऑनलाइन यौन शोषण की बात स्वीकार कर ली है। उसने बच्चों की 120,000 से अधिक अश्लील तस्वीरों के लिए भुगतान करने की बात स्वीकार की है। राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) ने कहा कि ईस्ट डुलविच के 34 वर्षीय मैथ्यू स्मिथ पर मंगलवार को 13 साल से कम उम्र के बच्चे का यौन शोषण करने सहित पांच अपराधों में हिरासत में भेज दिया गया।

स्मिथ को 4 अगस्त को साउथवार्क क्राउन कोर्ट में सजा सुनाई जाएगी। उसे पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था। जांच के बाद पता चला कि वह डार्क वेब पर सामग्री साझा कर रहा था।

एनसीए के अनुसार, गिरफ्तारी के समय वह ऑनलाइन था, भारत में रहने वाले एक किशोर लड़के से बात कर रहा था और पैसे के बदले में उससे एक छोटे बच्चे की यौन तस्वीरें भेजने के लिए कह रहा था। उसके पास डार्क वेब साइट्स और फोरम भी खुले थे।

आरोपी से बच्चों की एक लाख से अधिक अश्लील तस्वीरें कीं बरामद 

जांच में एनसीए को पता चला कि स्मिथ ने पांच साल में भारत में रहने वाल दो किशोरों छोटे बच्चों के ऑनलाइन यौनशोषण के लिए 65,398 जीबीपी का भुगतान किया था। अधिकारियों ने आरोपी से बच्चों की 120,000 से अधिक अश्लील तस्वीरें बरामद कीं, जिन्हें स्मिथ ने लैपटॉप, एसडी कार्ड और अपने फोन पर रखा था।

क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस ऑर्गेनाइज्ड चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज यूनिट में विशेषज्ञ अभियोजक क्लेयर ब्रिंटन ने कहा,स्मिथ के उपकरणों से बच्चों के यौन शोषण की हजारों तस्वीरें और वीडियो बरामद किए गए। स्मिथ ने अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए अश्लील तस्वीरों के लिए भुगतान भी किया।

आरोपी स्मिथ एक स्कूल में करता था काम 

स्मिथ उस समय नेपाल में रह रहा था और एक स्कूल में काम कर रहा था। इससे पहले, उसने 2007-2014 के बीच भारत में अनाथालयों और गैर सरकारी संगठनों के साथ काम किया था। वह जुलाई 2022 में यूके वापस चला गया और सितंबर में लंदन के प्राथमिक विद्यालय में काम करना शुरू किया।

राष्ट्रीय अपराध एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी हेलेन डोर ने कहा, स्मिथ ने उस पर विश्वास करने वालों के साथ विश्वासघात किया। चैट लॉग से पता चला कि स्मिथ नवयुवकों को लड़कों के साथ यौन क्रियाएं करने का निर्देश देता था और उसकी तस्वीरें व वीडियो मंगवाता था।

बच्चों के साथ किए गए अपराध के कई सबूत मिले  

जांचकर्ताओं को भारत में काम करने के दौरान स्मिथ द्वारा बच्चों के साथ अपराध के सबूत भी मिले। एनसीए के डोरे ने कहा, मैथ्यू स्मिथ एक उच्च जोखिम वाला व्यक्ति है और हम उसका पता लगाने, गिरफ्तार करने और रिमांड पर लेने के लिए तेजी से आगे बढ़े, ताकि वह अब बच्चों के लिए खतरा पैदा न कर सके।

स्मिथ को नवंबर 2022 में प्रारंभिक अपराधों के लिए दोषी ठहराया। इसके बाद स्कूल से उसकी सेवा समाप्त कर दी गई।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.