Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दंगों की आग में झुलस रहा ब्रिटेन, सरकार ने जेलों की बढ़ाई क्षमता; अब तक करीब 400 लोग गिरफ्तार

UK Violence ब्रिटिश सरकार ने दंगों से निपटने में के लिए अपनी जेलों की क्षमता बढ़ा दी है। जेल में भीड़ के संकट के बीच न्याय विभाग ने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर जेलों में रखने के लिए लगभग 600 जेलों को तैयार रखा गया है। अब तक करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
एक सप्ताह से दंगों की आग में झुलस रहा ब्रिटेन। फाइल फोटो।

रायटर, लिवरपूल। ब्रिटेन लगभग एक सप्ताह से दंगों की आग में झुलस रहा है। ब्रिटिश सरकार ने दंगों से निपटने में के लिए अपनी जेलों की क्षमता बढ़ा दी है। इस बीच भारत, ऑस्ट्रेलिया, नाइजीरिया और अन्य देशों ने ब्रिटेन यात्रा के खतरे को लेकर अपने नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है।

ब्रिटेन में क्यों हो रहे हिंसक प्रदर्शन?

साउथपोर्ट में हमलावर ने डांस क्लास में चाकू मारकर तीन बच्चियों की हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद से ही हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है कि संदिग्ध हत्यारा रवांडा मूल का है और ब्रिटेन में शरण चाहता है। पुलिस ने वेल्स में जन्मे एक्सल मुगनवा रुदाकुबाना को इस मामले में गिरफ्तार किया है।

अब तक 400 लोगों की हुई गिरफ्तारी

जेल में भीड़ के संकट के बीच न्याय विभाग ने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर जेलों में रखने के लिए लगभग 600 जेलों को तैयार रखा गया है। अब तक करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

न्याय मंत्री ने क्या कहा?

ब्रिटेन की न्याय मंत्री शबाना महमूद ने कहा, जो कोई भी इस हिंसा में शामिल होना चाहता है, उसके लिए मेरा संदेश स्पष्ट है- पुलिस, अदालतें और जेल तैयार हैं। आपको परिणाम भुगतने होंगे।

इन जगहों पर फिर भड़की हिंसा

पुलिस ने मंगलवार को एक व्यक्ति पर फेसबुक पोस्ट पर नस्लीय नफरत फैलाने का आरोप लगाया। सोमवार रात दक्षिणी इंग्लैंड के प्लायमाउथ और फिर उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में हिंसा और भड़क गई। सैकड़ों दंगाइयों ने अधिकारियों पर पेट्रोल बम फेंका।

इस बीच एक ऑनलाइन प्रसारित संदेश में कहा गया है कि प्रवासियों की सहायता करने वाले आव्रजन केंद्रों को बुधवार को निशाना बनाया जाएगा। हिंसक भीड़ ने रविवार को एक होटल में भी घुसने की कोशिश की, जिसके बारे में माना जाता है कि वहां ब्रिटेन में शरण चाहने वाले लोग रह रहे हैं। ऑनलाइन प्रसारित वीडियो में कुछ अल्पसंख्यकों को पीटते हुए दिखाया गया है। मस्जिदों पर भी पथराव किया गया है।

यह भी पढ़ेंः

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद सेना के शीर्ष पदों पर बड़ा फेरबदल, इन्हें मिली विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी