Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk Salary: दुनिया में सर्वाधिक वेतन लेने वाले एलन मस्क को बड़ा झटका, कोर्ट ने कही यह अहम बात

एलन मस्क को अमेरिका की कोर्ट ने झटका दिया है। डेलावेयर के न्यायाधीश ने अपने आदेश में माना कि मस्क अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी से 55 अरब डॉलर से अधिक का वेतन लेने के हकदार नहीं है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में मंगलवार को शीर्ष पर कायम मस्क ने इस माह की शुरुआत में टेस्ला के बोर्ड से नया वेतन पैकेज तैयार करने को कहा था।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 11:13 PM (IST)
Hero Image
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (फाइल फोटो)

एपी, डोवर। दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को अमेरिका की कोर्ट ने झटका दिया है। डेलावेयर के न्यायाधीश ने मंगलवार को अपने आदेश में माना कि मस्क अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी से 55 अरब डॉलर (तकरीबन 45,700 करोड़ रुपये) से अधिक का वेतन लेने के हकदार नहीं है। यह शेयरधारकों के लिए नुकसानदेह है। एक शेयरधारक द्वारा दायर मुकदमे में पांच साल बाद यह फैसला आया।

डेलावेयर की अदालत में शेयरधारक के अधिवक्ताओं ने दलील दी कि मस्क ने अपने वेतन पैकेज को प्रभावित किया। मस्क के वेतन पैकेज का निर्धारण करने वाले कंपनी के निदेशक स्वतंत्र नहीं है और उनके मस्क से गहरे संबंध हैं। इस कारण उन्होंने पैकेज की शर्तों पर अपनी मर्जी चलाई और भारी-भरकम पैकेज को मंजूर कराया। हालांकि, मस्क के अधिवक्ताओं ने आरोपों को खारिज किया।

यह भी पढ़ें: पहली बार इंसानी दिमाग में लगाई गई 'ब्रेन चिप', Elon Musk की कंपनी Neuralink ने किया ये कारनामा

अदालत ने माना कि मस्क कंपनी से 55 अरब डॉलर से अधिक वेतन नहीं ले सकते हैं और यह कंपनी के हित में नहीं है। मामले में मस्क ने एक्स पोस्ट कर कहा कि अपनी कंपनी डेलावेयर में कभी नहीं बनाएं। यदि आप चाहते हैं कि कंपनी के मामलों पर शेयरधारक निर्णय लें तो मैं नेवादा अथवा टेक्सास में कंपनी बनाने का सुझाव देता हूं।

कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाना चाहते हैं मस्क

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में मंगलवार को शीर्ष पर कायम मस्क ने इस माह की शुरुआत में टेस्ला के बोर्ड से नया वेतन पैकेज तैयार करने को कहा था। इसके तहत उन्होंने कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 13 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने को कहा था।

यह भी पढ़ें: Elon Musk को पीछे छोड़ Bernard Arnault बने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन, जानिए किस पायदान पर अदाणी-अंबानी

फो‌र्ब्स मैगजीन के अनुसार, वर्तमान में मस्क की संपत्ति 210 अरब डॉलर के पार निकल चुकी है। अमीरों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट 208 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।