Move to Jagran APP

Car Care Tips: गर्मी में ऐसे रखें कार के रेडिएटर और कूलेंट का ख्याल, बढ़ेगी इंजन की लाइफ

इस मौसम में आपको कार के रेडिएटर और कूलेंट का ख्याल रखना चहिए। गर्मी के मौसम में इन्हीं के खराब होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसलिए आपको इनकी नियमित जांच करवाना चहिए।आपको बता दें कूलेंट आपके कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करती है। इसके कारण आपके कार के इंजन की लाइफ अधिक बढ़ जाती है और माइलेज भी कार की कम नहीं होती है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 25 Jun 2023 06:25 PM (IST)
Hero Image
Car Care Tips: Take care of the radiator and coolant of the car in this way,

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। मई जून में गर्मी एकदम चर्म सीमा पर रहती है। इस भीषण गर्मी में कार का खास ख्याल रखना चहिए। अगर आप कार का ख्याल बढ़िया से नहीं रखेंगे तो आपकी कार की परफॉर्मेंस भी बिगड़ जाती है। इस मौसम में आपको कार के रेडिएटर और कूलेंट का ख्याल रखना चहिए। गर्मी के मौसम में इन्हीं के खराब होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसलिए आपको इनकी नियमित जांच करवाना चहिए। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप कार के रेडिएटर और कूलेंट का ख्याल रख सकते हैं।

कूलेंट की मात्रा

आपको बता दें, कूलेंट आपके कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करती है। इसके कारण आपके कार के इंजन की लाइफ अधिक बढ़ जाती है और माइलेज भी कार की कम नहीं होती है। अगर आपके कार में कूलेंट का लेवल कम हो जाए तो आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से कूलेंट का लेवल नीचे आ जाएगा और आपकी कार गर्म हो जाना बंद हो जाएगी।

ब्लॉकेज की सफाई

अक्सर कार के अधिक चलने से कूलेंट में ब्लॉकेज हो जाता है, जिससे कार गर्म होकर बंद हो जाती है। ऐसे कंडीशन में यह जरुर चेक करें कि कार के कूलेंट में कोई ब्लॉकेज तो नहीं है। अगर रेडिएटर में कूलेंट सही पर्याप्त नहीं हो रहा है तो इंजन गर्म हो जाएगा और इससे आप ये अनुमान लगा लें कि कूलिंग की नली में कोई समस्या है। हो सकता है उसके पाइप में धूल, गंदगी या डस्ट से बंद हो गई हो। ऐसे में कूलेंट के पाइप की सफाई करवाएं और कूलेंट फिर से डलवाएं।

रेडिएटर में लगा फैन

आपको बता दें, समय पर हमेशा  रेडिएटर में लगे फैन की नियमित जांच कराते रहे। अगर रेडिएटर का फैन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो इसे फौरन ठीक करवाएं । गर्मी के मौसम इसकी खराब परफॉर्मेंस के चलते आपकी कार बंद हो सकती है।