Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tyre Maintenance: कार का टायर चलेगा सालों साल बस फॉलो करें ये टिप्स, आराम से लें सफर का आनंद

Tyre Maintenance रखरखाव में कमी के कारण टायर्स जल्दी खराब हो जाते हैं। टायर को फिट रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।कार के टायर में हवा भरवाते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। हवा टायर में सही तरीके से जा रही है या नहीं इस बात का रखें ध्यान ये देखें कि टायर में निश्चित मात्रा से अधिक ना भरें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 06 Oct 2023 05:03 PM (IST)
Hero Image
Car Tyre maintenance tips: कार के टायरों की लाइफ कैसे बढ़ाएं

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर आपकी कार का टायर बार-बार खराब हो जाता है तो इसे बदलवाना पड़ता है जिसमें अधिक खर्च आता है। दरअसल रखरखाव में कमी के कारण टायर्स जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको टायर को फिट रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

टायर में हवा प्रेशर रखें ठीक

टायर में हमेशा हवा का प्रेशर ठीक रखें। अगर टायर में एयर प्रेशर ठीक नहीं रहेगा तो कार के बैलेंस पर असर पड़ता है। इसलिए टायर में एयर प्रेशर का ध्यान रखें। जब टायर में हवा का प्रेशर बना रहता है तो टायर्स पर दबाव नहीं पड़ता है। दूसरी ओर टायर में कम हवा हो तो टायर धंसने लगता है और किसी पत्थर से टकराता है तो फट भी सकता है।

ओवरलोडिंग से बचें

कभी भी कार में ओवरलोडिंग से बचना चाहिए। कार में तय मात्रा से अधिक सामान न रखें और ना ही अधिक लोगों को बैठाएं। इससे कार के टायर पर असर पड़ता है।

यात्रा शुरू करने से पहले हवा भर लें

अगर आप अपनी कार से कही जा रहे हैं तो घर से बाहर निकलने से पहले टायर के हवा को चेक कर लें। इसलिए आप सफर शुरू करने से पहले हवा भरवा लेंगे तो आपका सफर आसान रहेगा। बीच रास्ते में आपको टायर में हवा भरवाने के लिए रुकना भी नहीं पड़ेगा।

हवा भरवाते वक्त ध्यान रखें

कार के टायर में हवा भरवाते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। हवा टायर में सही तरीके से जा रही है या नहीं इस बात का रखें ध्यान, ये देखें कि टायर में निश्चित मात्रा से अधिक ना भरें। 

यह भी पढ़ें-

Yamaha Aerox 155 MotoGP Edition भारत में लॉन्च,1.48 लाख रुपये है शुरुआती कीमत

Okaya ने अपने अपकिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को किया टीज, सिंगल चार्ज पर देगी 120 किमी रेंज