Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबसे अधिक अनदेखा करें जाने वाले कार के विंडशील्ड वाइपर का कैसे रखें ख्याल, यहां देखें टिप्स

कार के विंडशील्ड वाइपर का कई लोग इसका ख्याल रखना भूल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे समय-समय पर बदलते रहना चाहिए और इसका ख्याल भी रखना चहिए। चलिए आपको बताते हैं आप कैसे वाइपर ब्लेड का ख्याल रख सकते हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 14 Jun 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
How to take care of the most ignored car windshield wiper

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  कार में सबसे अहम हिस्सा में से एक वाइपर ब्लेड होता है, जिसका ख्याल रखना लगभग हर कार के मालिक की जिम्मेदारी होती है। वाइपर ब्लेड  कार में सबसे अहम होने के बाद भी सबसे सस्ता और आसानी से बदल जाने के बावजूद भी सबसे अधिक अनदेखा करे जाने वाले कार के भागों में से एक हैं। आपको बता दें, बारिश के दौरान, वाइपर ब्लेड का रबर वाला हिस्सा पानी को साफ करने और कार के आगे देखने वाले दृष्टि में सुधार करने के लिए विंडस्क्रीन को पोंछ देता है।

विंडशील्ड को साफ करें

विंडशील्ड खुला रहता है, गंदगी और अन्य बाहरी चीजें उस पर जमा हो जाती है। वाइपर ऑन  करने पर यह गंदगी विंडशील्ड पर भी साफ हो जाती है। इससे न केवल विंडशील्ड पर खरोंच आती है बल्कि वाइपर ब्लेड को भी नुकसान पहुंचता है।

वॉशर और वाइपर का इस्तेमाल करें

ऐसे मामलों में, वाइपर का इस्तेमाल करने से पहले विंडस्क्रीन को साफ करना बेहतर होता है। अगर धूल अधिक जमी है तो वॉशर और वाइपर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

हमेशा कार को शेड या कवर्ड में पार्क करें

हमेशा कार को शेड या कवर्ड पार्किंग में पार्क करने से वाइपर ब्लेड की लाइफ काफी बढ़ जाती है। यह वाइपर ब्लेड के रबर वाले हिस्से पर जोखिम को कम कर देता है।

हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

वाइपर को पोंछने वाले हिस्से में रबर होता है। इसपर अगर आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल करेंगे तो वाइपर ब्लेड के लाइफ को कम कर देता है। इसके कारण कार के विंडशील्ड को साफ करने के लिए हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें इसके कारण होने वाले नुकसान  को कम करने में मदद मिलेगी।विंडशील्ड और वाइपर ब्लेड पर जमी गंदगी आपके कार के वाइपर ब्लेड पर प्रभाव डालती है। इसके लिए आप कार को कवर करके रखें।