Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड के मौसम में रखें अपनी इलेक्ट्रिक कार का खास ख्याल, बीच रास्तें में नहीं होंगे परेशान

ईवी का सर्दी के सीजन में खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ईवी केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अपने कार को गैरैज में ही पार्क करें क्योंकि ठंड के मौसम में मशीन को अंदर ही सुरक्षित रखना ठीक होता है।कही भी कार ले जानें से पहले एक बार कार के टायर को जरुर चेक करें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 02 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
ईवी केयर टिप्स ठंड के मौसम में रखें ऐसे ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। सर्दियां शुरू हो गई है और ऐसे मौसम में अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार के मालिक है तो आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना बीच रास्ते में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ईवी का सर्दी के सीजन में खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ईवी केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

EV को सुरक्षित जगह पार्क करें

कई बार लोग सड़क के किनारे अपने कार को पार्क कर देते हैं,जो काफी सुविधाजनक होता है । लेकिन इलेक्ट्रिक कार के लिए ये काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अपने कार को गैरैज में ही पार्क करें, क्योंकि ठंड के मौसम में मशीन को अंदर ही सुरक्षित रखना ठीक होता है।

फास्ट चार्जिंग से बचें

सर्दियों के मौसम में लिथियम प्लेटिंग बैटरी का सबसे बड़ा दुशमन होता है। ये तब और अधिक प्रभाव में आती है जब करंट का प्रभाव अधिक होता है। इसलिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन को लेवल 1 चार्जिंग का इस्तेमाल करके रात में पूरी तरह से चार्ज करें। इससे बैटरी का परफॉरमेंस काफी बेहतर होता है।

टायर चेक करते रहें

कही भी कार ले जानें से पहले एक बार कार के टायर को जरुर चेक करें, इससे जो भी टायर में दिक्कत होगी उसे आप देख सकते हैं और बीच रास्ते में आपको किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ सकता है।

रीजेनरेटिव ब्रेकिंग

रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सभी मौसम के लिए काफी फायदेमंद होती है। विशेष रूप से ठंड के मौसम के लिए जब आपको बैटरी के परफॉर्मेंस और रेंज को बढ़ाने की जरुरत होती है तो आप इलेक्ट्रिक कार में रिजनरेटिव ब्रेकिंग का इस्तेमाल करते है तो धीरे -धीरे बैटरी के चार्ज को ये फिर से चार्ज कर देगा।

यह भी पढ़ें-

Air vs liquid vs oil Cooled Engine: जानें इन तीनों इंजन ऑप्शन में कितना अंतर