Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के केबिन को रखें इस तपती गर्मी में कूल, अपनाएं ये शानदार टिप्स

गर्मी के मौसम में कभी भी कार को छाया में पार्क करना चाहिए। ये आपके कार के लिए सबसे जरुरी है। इसके साथ ही आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए ताकि आपको कार के अंदर अधिक गर्मी ने लगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 08 Jun 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
Keep the car cabin cool in this hot summer

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई जगहों पर इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है। तापमान दिन पर दिन तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप घर पर रहते हैं तो एसी आपको ठंडा करता है, लेकिन जब भी आप बाहर अपने कार से जाते हैं तो एसी के बिना कार का सफर गर्मी में अधूरा सा है।

ऐसे में कार के केबिन को ठंडा रखना वाकई में एक चुनौती है। आज हम आपके लिए इसी से जुड़े कुछ सुझाव लेकर आए हैं कि आप कैसे इस गर्मी आप कैसे कार को ठंडा रख सकते हैं।

रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल करें

रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल न सिर्फ कारों में प्राइवेसी के लिए किया जाता है , बल्कि इसका इस्तेमाल सूरज की किरणों को कुछ हद तक रिफ्लेक्ट करने में मदद करते हैं। जिससे केबिन के टेंपरेचर को थोड़ा कम किया जा सकता है।

डैशबोर्ड को तौलिए से ढक दें

अगर आपको कड़ी धूप में कार को पार्क करना पड़ रहा है तो डैशबोर्ड को एक मोटे तौलिये से ढ़क देना चहिए। डैशबोर्ड के प्लास्टिक और ABS हिस्से काफी जल्दी गर्म हो जाते हैं क्योंकि यह सीधे विंडशील्ड के सामने होता है जहां से सूरज की किरणें सीधे केबिन के अंदर आती है। डैशबोर्ड पर एक तौलिया रखना एक इन्सुलेटर का काम करता है।

कार को छाया में पार्क करें

गर्मी के मौसम में कभी भी कार को छाया में पार्क करना चाहिए ये आपके कार के लिए सबसे जरुरी है। अगर आप कार को धूप में खड़ा करेंगे तो इससे कार पर अधिक असर पड़ेगा। वहीं इसके कारण कार जल्दी से गर्म हो जाती है।

दरवाजे और  खिड़की से गर्म हवा को बाहर निकालें

केबिन के अंदर गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए साइड डोर या टेलगेट को पंप के रूप में और खिड़की को निकास के रूप में इस्तेमाल करना होगा। ये सबसे लोकप्रिय ट्रिक में से एक है। ड्राइवर -साइड के दरवाजे की खिड़की या किसी दूसरे दरवाजे की खिड़की ओपन करके रखें।

हवा को बाहर निकालने के लिए दूसरी तरफ के दरवाजे या टेलगेट को पंप के रूप में इस्तेमाल करें। दरवाजे को पूरे तरह से खोलें और थोड़ी तेज तरीके से पूरी तरह बंद करें। यह केबिन के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकाल देगा।