Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सालों- साल चलेगी पुरानी कार अगर ऐसे रखेंगे ख्याल, जानिए अचूक तरीके

अगर आप अपनी पुरानी कार से एक बेहतर माइलेज और टायरों का ध्यान रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ प्वाइंट्स बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी पुरानी कार से माइलेज भी पा सकते हैं।(जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 28 Apr 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
सालों- साल चलेगी पुरानी कार अगर ऐसे रखेंगे ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। क्या आप एक पुरानी कार के मालिक हैं और अपनी कार को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें, इसके कारण आपकी कार लंबे समय तक चलेगी और नई भी दिखाई देगी। चलिए आपको बताते हैं।

ब्रेकिंग सिस्टम बनाए रखें

एक वाहन का ब्रेकिंग सिस्टम सबसे अहम होता है। नई कार के ब्रेकिंग सिस्टम की जांच समय -समय पर करते रहना चाहिए और पुरानी कार में तो ये और भी अहम होता है। इसलिए ब्रेक का खास ख्याल जरुर रखें।

टायरों की समय पर कराएं जांच

टायर किसी भी वाहन में सबसे अहम भूमिका निभाता है।  इसलिए समय -समय पर टायर की जांच करते रहना चाहिए इसके साथ ही हवा के दबाव का भी जांच करें। आमतौर पर 30 और 35 PSI के बीच होता है टायर का दबाव । अगर आप टायर बदल रहे हैं तो एक अच्छी कंपनी के टायर को खरीदें ताकि वो लंबे समय  तक चल सके।

स्टीयरिंग सिस्टम का रखें ख्याल

स्टीयरिंग सिस्टम में खराबी होने के कारण वाहन की स्पीड में गड़बड़ी होती है। इसके कारण सीधा दबाव टायर पर पड़ता है। इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल जरूर रखें की स्टीयरिंग सिस्टम सही से काम कर रहा है कि नहीं।

विंडशील्ड वाइपर पर जरूर ध्यान दें

विंडशील्ड वाइपर का ख्याल जरूर रखें, ताकि आपकी कार लंबे समय तक चल सके। इसलिए वाइपर ब्लेड की ध्यान से जांच करें और जरुरत हो तो उसे बदल भी दें, समय के साथ।

फ्यूल लाइन का रखें ख्याल 

पुरानी कारों की फ्यूल लाइन अक्सर फट जाती है जिसके कारण फ्यूल का रिसाव होने लगता है। ये आपके लिए काफी महंगा पड़ सकता है क्योंकि वो आग का जोखिम पैदा कर सकती है। लीक होने वाली फ्यूल को ठीक करने की एक नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है। इसके अलावा, निश्चित रेंज को चलाने के बाद फ्यूल फिल्टर को चेक करना और बदलने की जरुरत होती है।