Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Safe Mountain Driving Tips: पहाड़ों पर कार चलाते हुए न करें लापरवाही, किस खास पार्ट में आ जाएगी खराबी, जानें डिटेल

तेज गर्मी से निजात पाने अक्‍सर लोग पहाड़ों पर कार (Car on Hills) से छुट्टियां मनाने जाते हैं। लेकिन लापरवाही बरतने के कारण कार के खास पार्ट में खराबी आ जाती है। जिसके बाद कार को हिलाना भी मुश्किल हो जाता है। पहाड़ों पर लापरवाही से कार चलाने के कारण किस तरह की परेशानी का खतरा (Mountain Driving Safety Tips) बढ़ जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
पहाड़ों पर कार चलाते हुए रखें क्‍लच प्‍लेट का ध्‍यान, नहीं तो हो जाएंगे परेशान।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पहाड़ों पर कार चलाना (Mountain Driving) मैदानी सड़कों पर कार चलाने जैसा आसान नहीं होता। लेकिन पहाड़ों पर छुट्टियां मनाने के लिए कार से जाने वाले लोग अक्‍सर ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिस कारण उनकी कार में बड़ी परेशानी आ जाती है। पहाड़ों पर कार चलाते हुए किस तरह की लापरवाहियों के कारण गाड़ी को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

पहाड़ों पर आती है यह परेशानी

अक्‍सर लोग पहाड़ों पर गाड़ी चलाते हुए क्‍लच पर पैर रखते हैं या फिर हल्‍का क्‍लच दबाकर कार को चलाते हैं। ऐसा करने से कई बार गाड़ी की क्‍लच प्‍लेट खराब हो जाती है और ओवरहीट की समस्‍या भी होने का खतरा बढ़ जाता है। यह समस्‍या आमतौर पर उन लोगों को आती है जो मैदानी इलाकों में कार को ज्‍यादा चलाते हैं और उनको पहाड़ों पर कार चलाने का काफी कम अनुभव होता है।

इंजन को भी होता है नुकसान

लगातार क्‍लच दबाकर कार चलाने के कारण जहां क्‍लच प्‍लेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है, वहीं ओवरहीट होने के कारण इंजन के महत्‍वपूर्ण पार्ट भी जल्‍दी खराब हो सकते हैं। जिसे ठीक करवाने में समय और खर्चा दोनों होते हैं और छुट्टियों पर जाने का मजा भी खराब हो जाता है।

यह भी पढ़ें- गाड़ी से घूमने की कर रहे हैं तैयारी, तो जानें State Highway, National Highway और Expressway में क्‍या होता है अंतर

क्‍या है क्‍लच का काम

किसी भी कार में क्‍लच का काम इंजन की पावर को ट्रांसमिशन से अलग करना होता है। लेकिन क्‍लच को लगातार दबाकर चलाया जाता है, तो इससे गाड़ी को चलाने में पूरी पावर का उपयोग नहीं हो पाता और न ही इंजन सही तरह से काम कर पाता है, जिस कारण इंजन पर दबाव बढ़ता जाता है और इससे गाड़ी ओवरहीट हो जाती है। दूसरी ओर क्‍लच प्‍लेट पर भी दबाव पड़ता है और यह तेजी से गर्म हो जाती है।

इस तरह चलाएं कार

जब भी आप पहाड़ों पर कार चलाएं तो हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि क्‍लच का उपयोग तभी करें जब आपको गियर बदलना हो या फिर इंजन की पावर को कट करना हो। इसके अलावा तय लिमिट में कार चलाने पर भी क्‍लच और ब्रेक का उपयोग कम किया जा सकता है और क्‍लच की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही सुरक्षित (Safe Mountain Driving) भी रहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Rats in Car: Kartik Aryan की करोड़ों की कार में चूहों ने किया नुकसान, जानें आप अपनी कार को कैसे बचाएं