Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट हैं ये बाइक्स, 125 सीसी सेगमेंट इनका जलवा बरकरार

इस बाइक में साइड स्टैंड कट ऑफ स्विच सेमी डीजिटल डिस्प्ले इलेक्ट्रिक स्टार्ट दिया गया है। वहीं इसके एक्सटेक वेरिएंट के फीचर्स की बात करें तो इसमें फुल डिजिटल डिस्प्ले के साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कनेक्टेड फीचर्स भी दिए गए हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 07 Mar 2023 04:59 PM (IST)
Hero Image
125 सीसी सेगमेंट में आने वाली बेहतरीन बाइक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 125 सीसी सेगमेंट में आने वाली मोटरसाइकिलों की डिमांड काफी अच्छी-खासी है। यह वो सेगमेंट है, जिसमें आपको दमदार लुक के साथ बेहतरीन माइलेज मिलता है। अगर आप भी नई मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं और चाहते हैं कि कम कीमत में आपको अच्छा माइलेज मिले तो नीचे दिए गए बाइक्स को विकल्प के तौर पर देख सकते हैं।

Honda CB shine 125

होंडा सीबी शाइन इस समय माइलेज वाली बाइक के नाम से जानी जाती है। होंडा शाइन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है। जनवरी 2023 में शाइन भारतीय बाजार में दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल थी। यह मोटरसाइकिल भारतीय बाजार के 125cc सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करती है। हीरो ग्लैमर को टक्कर देने वाली इस बाइक में एक 124cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड मोटर लगा हुआ है, जो 10.59bhp का मैक्सिमम पॉवर और 11Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके मोटर में पांच-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

Bajaj Pulsar 125

अगर आप नई बाइक खरीदना चाहते हैं तो पल्सर 125 को चुन सकते हैं। इसमें 124.4 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा हुआ है, जो 11.6 बीएचपी की पॉवर और 10.8 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। पल्सर सीरीज की ये एंट्री लेवल की बाइक है, जो बेहतरीन लुक के साथ अच्छा माइलेज देती है।

Hero Glamour 125

Hero Glamour 125 को एक स्पोर्टी लुक दिया गया है। इसके साथ ही इसके स्टैंडर्ड मॉडल में एक एलईडी हेडलाइट, मस्कुलर फ्यूल टैंक और अलॉय व्हील दिया गया है। इस बाइक में साइड स्टैंड कट ऑफ स्विच , सेमी डीजिटल डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक स्टार्ट दिया गया है। वहीं इसके एक्सटेक वेरिएंट के फीचर्स की बात करें तो इसमें फुल डिजिटल डिस्प्ले के साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कनेक्टेड फीचर्स भी दिए गए हैं।

TVS Raider 125

टीवीएस रेडर 125 में दो राइडिंग मोड इको और पावर मोड मिलते हैं। फ्यूल की बचत के लिए इस एक टेक्नॉलाजी दिया गया है, जो किसी भी रेड लाइट पर या मोटरसाइकिल को कुछ देर रोक कर खेड़े रहे तो बाइक तुरंत बंद हो जाता है। इससे साफतौर पर ग्राहकों का फायदा होगा। आप केवल थ्रॉटल को घुमाकर इंजन को फिर से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, रेव लिमिटर इको मोड में थोड़ा जल्दी शुरू होता है जिसके परिणामस्वरूप हमने इको मोड में लगभग 94 किमी प्रति घंटे और पावर मोड में 104 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक टू-व्हीलर चला सकते हैं।