Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Factory Fitted CNG Cars: 6 लाख रुपये से शुरू होती हैं ये फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

CNG Cars 2023 अगर आप भी अपने लिए एक नई सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एस-सीएनजी एलएक्सआई ट्रिम की कीमत 5.90 लाख रुपये है। इसका इंजन 5300 आरपीएम पर 56.69 पीएस का पीक पावर आउटपुट जनरेट करता है।मारुति की Baleno की तरह Glanza भी फैक्ट्री-फिटेड किट के साथ आती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 27 Aug 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
Factory Fitted CNG Cars: 6 लाख रुपये से शुरू होती हैं ये फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारें

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देश में प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। जिसके कारण लोगों के पास सीएनजी और इलेक्ट्रिक जैसी कारें एक ऑप्शन के तौर पर है। आजकल सीएनजी कारों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इसको चलाने में पेट्रोल जितना खर्च नहीं आता है। अगर आप भी अपने लिए एक नई सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इसमें क्या कुछ खास है।

Maruti Suzuki S-Presso S-CNG

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एस-सीएनजी एलएक्सआई ट्रिम की कीमत 5.90 लाख रुपये है। इस कार का इंजन 5300 आरपीएम पर 56.69 पीएस का पीक पावर आउटपुट जनरेट करता है। वहीं ये सीएनजी मोड में 3400 आरपीएम पर 82.1 एनएम का अधिकतम पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके मोटर को 5-स्पीड के मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। एस-प्रेसो एस-सीएनजी 32.73 किमी/किलोग्राम की ईंधन क्षमता प्रदान करता है।

Tata Tigor CNG

टाटा की इस कार में Factory Fitted CNG मिलती है। इस कार की कीमत 7.60 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आती है। देश की ये सबसे सस्ती फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसे एक कॉम्पैक्ट सेडान कहा जाता है। वाहन निर्माता कंपनी इस कार को XM, XZ, और XZ+ ट्रिम्स में लेकर आती है। जो 8.90 लाख रुपये तक जाती है। ये कार  सीएनजी में  26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Hyundai Aura CNG

साल के पहले महीने में ही वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार को लॉन्च कर दिया था। ये कार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ आती है। सीएनजी कार पेट्रोल मैनुअल ट्रिम्स से 95,000 रुपये महंगी है। ये कार दो ट्रिम में आती है। इस कार का माइलेज 20-25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का है।

Maruti Suzuki Baleno CNG

ये कार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। ये कंपनी की पहली प्रीमियम कार है जिसे नेक्सा शोरूम से सेल किया जाता है। इस कार की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है। ये कार  दो ट्रिम्स में आती है। वहीं ये 30.61 किमी प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Dzire CNG

इस कार की शुरुआती कीमत 8.39 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी की ये सेडान कार भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर है। ये एक महंगी कॉम्पैक्ट सेडान है। कंपनी का  दावा है कि ये 31.12 किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Toyota Glanza CNG

मारुति की Baleno की तरह Glanza भी फैक्ट्री-फिटेड किट के साथ आती है। भारतीय बाजार में ये कार 8.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर आती है। Toyota Glanza CNG कंपनी की पहली सीएनजी मॉडल है। कंपनी का दावा है कि ये कार 31.12 किमी  प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है।