Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च होंगे ये 5 नए स्कूटर, लिस्ट में किफायती Electric 2-Wheeler भी शामिल

हीरो मोटरकॉर्प भारतीय बाजार में Hero Xoom 160 के लॉन्च के साथ प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश करेगा। इसके अलावा कंपनी Xoom 125R भी लॉन्च करेगी। Bajaj Chetak electric का एक और किफायती वर्जन डेवलप किया जा रहा है और इसकी तस्वीरें पिछले महीने अप्रैल 2024 में ऑनलाइन लीक हुई थीं। आइए इन अपकमिंग मॉडल्स के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 07 Jun 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
इंडियन मार्केट में ये 5 नए स्कूटर जल्द लॉन्च हो सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन मार्केट में से एक है। व्यावहारिकता, आराम और बेहतर राइडिंग एक्सपीरिएंस की बदौलत सबसे ज्यादा स्कूटर पसंद किए जाते हैं। ऐसे में देश की टू-व्हीलर कंपनियां कई नए प्रोडक्ट पेश करने की तैयारी कर रही हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Hero Xoom 160

हीरो मोटरकॉर्प भारतीय बाजार में Hero Xoom 160 के लॉन्च के साथ प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश करेगा। इसके 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस मैक्सी-स्कूटर में 160cc लिक्विड-कूल्ड इंजन होगा। इसे बड़ी विंडस्क्रीन, एक बड़ा स्टांस और ब्लॉक-पैटर्न रबर के साथ 14-इंच के पहियों का एक सेट दिया जाएगा।

Hero Xoom 125R

अपने नए जूम स्कूटर रेंज का विस्तार करते हुए, हीरो मोटरकॉर्प इस साल भारतीय बाजार में Xoom 125R भी लॉन्च करेगी। ये भारतीय बाजार में अन्य स्पोर्टी स्कूटर जैसे टीवीएस एनटॉर्क 125, होंडा डियो 125, यामाहा रे-जेडआर 125, सुजुकी एवेनिस 125 और अप्रिलिया स्ट्रोम 125 को टक्कर देगा। स्कूटर में संभवतः 124.6 सीसी एयर-कूल्ड इंजन होगा जो 9.4 बीएचपी और 10.16 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगा। इसे सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें- MG Motors ने भारत में रजिस्टर कराया Binguo EV का ट्रेडमार्क, जल्द लॉन्च हो सकती है किफायती इलेक्ट्रिक कार

Affordable Bajaj Chetak

Bajaj Chetak electric का एक और किफायती वर्जन डेवलप किया जा रहा है और इसकी तस्वीरें पिछले महीने अप्रैल 2024 में ऑनलाइन लीक हुई थीं। Ola S1X, Ather 450S और TVS iQube जैसे ई-स्कूटर को टक्कर देने वाला, किफायती चेतक इलेक्ट्रिक स्टील व्हील, दोनों तरफ ड्रम ब्रेक, एक साधारण मोनोक्रोम डिस्प्ले और कम परफॉरमेंस वाले छोटे 2.9 kWh बैटरी पैक के साथ आएगा। इसके किफायती वर्जन को 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम कीमत में पेश किया जा सकता है।

Suzuki Access 125 Facelift

भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले 125cc स्कूटरों में से एक, Suzuki Access 125 को जल्द ही मिड-लाइफ फेसलिफ्ट अपडेट मिलने वाला है। हमें उम्मीद है कि इसे 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा। अप्रैल में पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखे गए फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ फीचर अपग्रेड के साथ ज्यादा आकर्षक लुक के लिए रिफ्रेश स्टाइलिंग मिलेगी।

इसमें 124cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन को पहले की तरह ही ऑफ किया जाएगा। ये पावरट्रेन 8.6 bhp और 10 Nm का पीक टॉर्क देगा। Suzuki Access 125 Facelift भारतीय बाजार में Honda Activa 125, Hero Destini 125 और TVS Jupiter 125 जैसी गाड़ियों को टक्कर देना जारी रखेगी।

BMW CE02

BMW CE02को पिछले साल अगस्त में भारत में परीक्षण के दौरान देखा गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार घरेलू बाजार के लिए बीएमडब्ल्यू के ई-स्कूटर की लॉन्चिंग की पुष्टि हो गई है। इसे संभवतः 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा और ये देश में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर होने वाला है।

यह भी पढ़ें- Ranbir Kapoor और Alia Bhatt के कलेक्‍शन में शामिल हुई Lexus LM350, जानें क्‍या हैं खूबियां