Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUVs: अगले महीने लॉन्च हो रही हैं ये 5 शानदार एसयूवी, टाटा से लेकर होंडा लिस्ट में शामिल

5 SUVs Launching in Sep 2023 इस त्यौहारी सीजन 5 नई SUVs लॉन्च होने का इंतजान रही हैं। इनमें टाटा महिंद्रा टोयोटा और होंडा की कारें शामिल हैं। फेसलिफ्टेड Tata Nexon का डिजाइन कर्व कॉन्सेप्ट के डिजाइन से काफी प्रभावित होगा और इसके इंटीरियर में भी बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। इन कारों में से कुछ मॉडलों का खुलासा पहले से भी हो चुका है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 04 Aug 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
5 Upcoming SUVs Launches In September In India

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ने वाली कारों की मांग को देखते हुए देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी सितंबर में 5 नई कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। अगले महीने घरेलू मार्केट में लॉन्च होने को तैयार ये SUVs टाटा, महिंद्रा और होंडा द्वारा पेश की जाने वाली हैं। इन कारों में से कुछ मॉडलों का खुलासा पहले से भी हो चुका है, आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

Tata Nexon Facelift

फेसलिफ्टेड Tata Nexon का डिजाइन कर्व कॉन्सेप्ट के डिजाइन से काफी प्रभावित होगा और इसके इंटीरियर में भी बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। इसमें 125 PS का उत्पादन करने वाला एक नया 1.2L टर्बो DI पेट्रोल इंजन संभवतः मौजूदा पेट्रोल मिल की जगह लेगा और इसे मैनुअल या DCT के साथ जोड़ा जाएगा। वहीं, इसकी एडवांस फीचर्स की सूची में एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन, एक बड़ा डिजिटल क्लस्टर, एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, 6 एयरबैग, एक नया स्टीयरिंग व्हील और टच-बेस्ड एचवीएसी शामिल होने की उम्मीद है।

Honda Elevate

होंडा एलिवेट की कीमतें भारत में अगले महीने घोषित की जाएंगी और इस मिड साइज एसयूवी को पहले ही पेश किया जा चुका है। होंडा की ये 5-सीटर एसयूवी पांचवीं पीढ़ी की City के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें समान 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड VTEC पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जिसे 6-स्पीड MT या CVT के साथ जोड़ा गया है।

Citroen C3 Aircross

Citroen C3 Aircross फुली-लोडेड मैक्स ट्रिम में उपलब्ध होगी और ये 5 व 7-सीटर दोनों ही ऑप्शन के साथ पेश की जाएगी। 10 कलर स्कीम के साथ बेची जाने वाली इस मध्यम आकार की एसयूवी में 90 प्रतिशत से अधिक लोकल कंटेंट को शामिल किया गया है। इस प्रकार, इसकी कीमत आक्रामक हो सकती है। यह C3 के समान CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित है और 110 PS का उत्पादन करने वाले 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन से शक्ति प्राप्त करती है। इसे केवल 6-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा गया है।

Mahindra Bolero Neo Plus

Mahindra Bolero Neo Plus को स्कॉर्पियो क्लासिक के नीचे स्थित किए जाने की उम्मीद है। महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस को आने में काफी समय हो गया है और इसकी कीमतें भी सितंबर में घोषित किए जाने की उम्मीद है। इसे मल्टीपल सीटिंग कॉन्फिगरेशन में बेचा जाएगा और ये परिचित 2.2 लीटर डीजल इंजन से लैस होगी, जो 120 पीएस की शक्ति का उत्पादन करेगा।

Toyota Compact SUV

त्योहारी उत्साह का फायदा उठाने के लिए मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का रीबैज संस्करण सितंबर या अक्टूबर में बाजार में आने की उम्मीद है। इसके डोनर की तुलना में इसमें मामूली बाहरी और आंतरिक बदलाव होंगे और यह 1.2L K-सीरीज, 3-सिलेंडर पेट्रोल या 1.0 लीटर 3-पॉट टर्बो पेट्रोल इंजन से शक्ति प्राप्त करेगा। इसकी इक्वीपमेंट लिस्ट लगभग फ्रोंक्स के समान होगी।