Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q8 e-tron : मात्र 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी ऑडी की ये कार, 600 किलोमीटर तक नहीं रहेगी कोई टेंशन

ऑडी ने वैश्विक बाजार के लिए अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Q8 e-tron का खुलासा किया है।वहीं कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को स्टैंडर्ड मॉडल के साथ स्पोर्टबैक वर्जन में भी लॉन्च करेगी। कंपनी के द्वारा पहले ही बेची जा रही ई-ट्रॉन एसयूवी की जगह लेगी ऑडी की क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 08:46 AM (IST)
Hero Image
Audi Q8 e-tron : मात्र 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी ऑडी की ये कार

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। ऑडी सबसे महंगी लग्जरी कार में से एक है। कंपनी ने अपने वैश्विक बाजारों में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी क्यू8 ई-ट्रॉन (Audi Q8 e-Tron) का खुलासा किया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में कंपनी 2023 के मध्य में लॉन्च कर सकती है।

Audi Q8 e-tron

ये कार क्यू8 ई-ट्रॉन और क्यू8 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक बाजार में पहले से ही बेची जा रही ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक की जगह लेगी। इन मॉडल्स में सबसे आकर्षक इसका बड़ा बैटरी पैक, इलेक्ट्रिक मोटर और हाई तकनीक या टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसके पावर आउटपुट में इसकी बढ़ोतरी हो सकती है।

Audi Q8 e-tron डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इस कार का लुक काफी शानदार तरीके से डिजाइन किया है वहीं ये पहले से काफी अलग होगी । इसके फ्रंट ग्रिल पर ब्लैक्ड आउट ऑडी लोगो के साथ बी-पिलर पर भी ऑडी का लोगो भी दिया  गया है। इसके आकार की बात करें तो इसकी लंबाई 4,915 mm और चौड़ाई 1,937 mm है। वहीं इसका व्हीलबेस 2,928 mm है और इसमें 570 लीटर बूटस्पेस दिया गया है। इसके फ्रंट में भी 62 लीटर का स्टोरेज स्पेस भी मिलता है।

Audi Q8 e-tron रेंज

कंपनी  इस कार को ऑल-व्हील ड्राइव ट्रेन के साथ लेकर आएगी। इसके साथ ही इसमें ग्राहकों को तीन तरह के ड्राइवट्रेन ऑप्शन भी मिलेगें। वहीं इसमें 95 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक भी मिलेगा। जो 337 बीएचपी की पावर और 664 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ये कार  सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर की रेंज देगी, इसकी टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा होगी। इसके साथ ही इसमें 114kWh की पावरफुल बैटरी दी गई है। इस एसयूवी में 531 किलोमीटर की रेंज मिलेगी, वहीं इसका इलेक्ट्रिक मोटर 404 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक में तीन इलेक्ट्रिक मोटर लगाए गए है। यह पावरट्रेन कुल मिलाकर 497 बीएचपी की अधिकतम पावर और 973 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जो तीनों मामलों में सबसे अधिक है। स्पोर्टबैक वर्जन में 457 किलोमीटर की रेंज भी मिलगेी।

Audi Q8 e-tron बैटरी

आप इस कार के बैटरी को डीसी चार्जिंग स्टेशन पर केवल 31 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 11kW AC चार्जर की मदद से भी चार्ज कर सकते है। इसके साथ ही कंपनी 22kW तक का वैकल्पिक AC चार्जिंग अपग्रेड भी प्रदान कर रही है।

Audi Q8 e-tron चार्जिंग समय

इस एसयूवी को आप 11kW पावर सोर्स पर लगभग 9 घंटे 15 मिनट और 22kW पावर सोर्स पर लगभग 4 घंटे 45 मिनट में पूरी तरह से चार्ज कर सकते है। फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इस कार में रिमोट पार्क असिस्ट प्लस, डिजिटल मैट्रिक्स एलईडी हैडलाइट्स, 10.1-इंच डिस्प्ले, वॉयस कंट्रोल के साथ एमएमआई टच रिस्पॉन्स ऑपरेटिंग सिस्टम और फुल एचडी वर्चुअल कॉकपिट दिया है।

ये भी पढ़ें- 

लंबी दूरी के लिए बेस्ट हैं ये 5 बाइक्स, उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी नहीं होगी परेशानी