Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंजन को दमदार रखना है तो Engine Oil के इन फायदों का जरूर उठाएं लाभ, कार चलेगी सालों- साल

इंजन ऑयल सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप चाहते हैं आपका वाहन बढ़िया से काम करें तो समय -समय पर इंजन ऑयल को बदलते रहना चाहिएताकि आपकी कार लंबे समय तक चल सके। चलिए आपको बताते है इसको समय पर बदलने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 02:40 PM (IST)
Hero Image
Engine Oil के इन फायदों का जरूर उठाएं लाभ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  इंजन ऑयल वाहन में सबसे अहम भूमिका निभाता है, अगर आप चाहते हैं आपकी कार लंबे समय तक चले तो आपको समय -समय पर अपने वाहन के इंजन को चेंज करते रहना चाहिए। आज हम आपको बता दें नियमित रूप से इंजन ऑयल को बदलने के फायदे।

मिलेगी बेहतर माइलेज

इंजन ऑयल का सीधा असर वाहन के माइलेज पर पड़ता है। इंजन ऑयल गाड़ी के पार्ट्स के बीच लुब्रिकेंट का काम करता है और फ्रिक्शन को कम करता है, क्योकि अधिक फ्रिक्शन इंजन के परफॉर्मेंस  को कम कर देता है। इसलिए हमेशा सही ग्रेड वाले इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चहिए। इंजन ऑयल के सूखने से पहले ही इसे दोबारा डाल देना चाहिए इससे इंजन की परफॉर्मेंस में सुधार होता है। जिसका सीधा असर इंजन के इंजन की पिकअप और माइलेज पर पड़ता है।

लंबे समय तक इंजन पार्ट्स चलते हैं

अगर आप चाहते हैं आपके कार के इंजन पार्टस लंबे समय तक चले तो इसके लिए  एक अच्छी तरह से लुब्रिकेटेड इंजन की जरूरत होती है। अगर इंजन में ऑयल नहीं रहेगा तो इस पर अधिक प्रेशर पड़ता है और समय के हिसाब से इसके पार्टस जल्दी खराब होते हैं। अगर आप समय पर इंजन ऑयल नहीं बदलते तो इसके इंजन के पार्ट्स को गंभीर रूप से नुकसान हो सकता है और इंजन खराब भी हो सकता है।

इंजन क्षमता अधिक होती है

समय पर इंजन ऑयल को बदलने से न केवल आपका इंजन साफ रहता है, बल्कि इसके प्रदर्शन को भी बढ़ाता है। जो लोग सही समय पर गाड़ी के ऑयल को नहीं बदलते हैं, उनका इंजन क्षमता और आउटपुट में गिरावट देखने को मिल सकती है। इसलिए इंजन ऑयल को बदलना और ऑयल फिल्टर को समय पर बदलना काफी जरुरी होता है, क्योकि इससे इंजन घीमा हो जाता है और इससे परेशानी होने लगती है । बीच रास्ते में आपकी कार अचानक बंद भी हो सकती है और आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- 

मौका छूट न जाए ! देश में सबसे अधिक बिकने वाली इस गाड़ी पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

कार के शीशे में लगे Red Line देते हैं कुछ खास संकेत, कहीं खतरे की घंटी तो नहीं; जानें इसके पीछे की वजह