Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हो गई है गाड़ी की बैटरी? जानिए सही तरीके से कैसे करें इसे स्टॉर्ट

दूसरे नंबर पर गियर रखकर गाड़ी को धक्का देना आसान होता है। इसलिए आप पहले के बजाए दूसरे गियर पर गाड़ी को धक्का दें गाड़ी को धक्का देकर उसकी स्पीड कम से कम 10-12 किलोमीटर प्रति घंटे कर दें उसके बाद क्लच को छोड़ दें आपकी गाड़ी स्टॉर्ट हो जाएगी।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 03:35 PM (IST)
Hero Image
धक्का देकर गाड़ी स्टार्ट करते समय इतने नंबर पर लगाएं गियर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार गाड़ी की बैटरी खत्म होने पर गाड़ी को धक्का देकर स्टॉर्ट करना पड़ता है। लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि कितनी गियर पर कार को रखने से कम धक्के में ही गाड़ी स्टॉर्ट हो जाती है। इसलिए, यह खबर आपके लिए लाएं हैं, जिसमें आपको बताएंगे बैटरी खत्म होने के केस में गाड़ी को कैसे धक्का देकर स्टॉर्ट करना है।

अगर आपकी गाड़ी पहले गियर में होती है तो वह दूसरे गियर की तुलना में कम स्पीड में अधिक आरपीएम जेनरेट करती है, जिससे आपको अपने इंजन को कम गति से क्रैंक करने में मदद मिलती है। हालांकि, इसमें बहुत अधिक टॉर्क होता है, इसलिए यदि आप दूसरे गियर के बजाय इसका उपयोग करते हैं तो गाड़ी अचानक रुप सकती है और पहिए अप्रत्याशित रूप से लॉक हो सकते हैं।

दूसरे नंबर पर गियर रखकर गाड़ी को धक्का देना आसान होता है। इसलिए आप पहले के बजाए दूसरे गियर पर गाड़ी को धक्का दें, गाड़ी को धक्का देकर उसकी स्पीड कम से कम 10-12 किलोमीटर प्रति घंटे कर दें उसके बाद क्लच को छोड़ दें जो इंजन के क्रैंकशाफ्ट को ट्रांसमिशन के माध्यम से इंजन को पॉवर पहुंचाएगा, जिससे आपकी गाड़ी स्टॉर्ट हो जाएगी। आप जितनी तेजी से गाड़ी को धक्का मारते हैं, क्लच छोड़ने पर इंजन के शुरू होने की उतनी ही अधिक संभावना होती है।

बैटरी से कनेक्ट तारों की जांच करें: कई बार लोग यह सोचते रह जाते हैं कि कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, लेकिन परेशनाी कुछ और ही निकलती है। इसलिए कार में धक्का लगाने से पहले कार के इंजन को स्टार्ट मोड पर रखें। उसके बाद देखें कि बैटरी से कनेक्ट तार ठीक तरह से लगे हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें

क्यों खरीदी जाए चीनी कंपनी QJ Motor की बाइक्स? रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने वाली इन मोटरसाइकिलों में क्या है खास

Toyota Innova Hycross की लॉन्च से पहले ही चुनिंदा टोयोटा डीलरों ने बुकिंग लेनी शुरु की , जानें कब देगी दस्तक