Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: इस मौसम नहीं होगी आपके कार की बैटरी डेड, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Car Battery Care Tips वातावरण में अधिक नमी होने की वजह से कार में लगी बैटरी के डेड होने का चांस बहुत बढ़ जाता है। बैटरी किसी भी कार का वह पार्ट है जिसके काम नहीं करने से आपकी गाड़ी हिल भी नहीं सकती। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो मानसून में भी आपकी गाड़ी के बैटरी को फिट रखेंगे।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 12 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को फॉलो करके अपनी गाड़ी की बैटरी को डेड होने से बचाएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ठंड का मौसम आने वाला है, वहीं इस समय कई राज्यों में भारी बारिश भी हो रही है। ऐसे में गाड़ियों की बैटरियों पर काफी जोर पड़ता है। बहुत से लोगों की पुरानी बैटरी होने के कारण पार्किंग करने के बाद डेड हो जाती है, जिससे गाड़ी को स्टॉर्ट करने में दिक्कत आती है। ऐसा आपके साथ न हो इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान टिप्स के बारे में जिसको फॉलो करके आप अपनी गाड़ी की बैटरी को डेड होने से बचा सकते हैं।

रोजाना कम से कम एक बार करें स्टॉर्ट

अगर आपके गाड़ी का इस्तेमाल कम है और कुछ दिन खड़ी करने के बाद डेड हो जाती है तो आपको रोजाना उसे दिन में एक बार स्कॉर्ट करने की जरूरत है। इससे बैटरी में जूस बचा रहेगा और वो डेड नही करेगी। 

बैटरी क्लैंप का इस्तेमाल है जरूरी

बैटरी क्लैंप एक ऐसी चीज है जो आपके बैटरी के पावर को खोने से बचती है। गाड़ी में लगातार होने वाली कंपन की वजह से कार की बैटरी तक सही से पावर सप्लाइ नहीं पहुंचता है और कार बैटरी का जीवन कम हो सकता है, इसलिए हमेशा बैटरी क्लैंप का उपयोग करें। यह बैटरी से एक समान मात्रा में करंट पास करता है। साथ ही यह करंट के अत्यधिक कंपन की वजह से होने वाली पार्ट्स को नुकसान को भी कम करता है।

सबसे आसान उपाय

अगर आपको लगता है कि आपके गाड़ी की बैटरी अब चलने लायक नहीं है तो आपको पास उसको चेंज करवाने के अलावा, कोई दूसरा उपाय नहीं बचेगा। समझदारी यही है कि अच्छे ब्रांड की बैटरी अपनी गाड़ी में डलवा लें, नहीं तो आपको बीच रास्ते में धोखा मिल सकता है।