Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिवर्स में सबसे तेज चलने वाली कार बनी Rimac Nevera, 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ गिनीज बुक में दर्ज किया नाम

Fastest car moving backwards रिमेक नेवरा ने हाल के दिनों में 20 साल पुराने सबसे तेज एक्सीलरेशन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।इस कार का नाम Rimac Nevera (रिमेक नेवेरा) है इसमें एक 120 किलोवाट की बैटरी पैक है। ये 1914 hp और 2340 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।इसकी टॉप स्पीड 412 किमी प्रति घंटा है। इसमें एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक मोटर जो उसी हिसाब से टॉर्क जेनरेट करता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
20 साल पुराने सबसे तेज एक्सीलरेशन रिकॉर्ड

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो इलेक्ट्रिक है जिसने 20 साल पुराने सबसे तेज एक्सीलरेशन रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। ये खबर काफी दिलचस्प होगी। इस कार का नाम  Rimac Nevera (रिमेक नेवेरा) है, तो चलिए अब आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं। 

Rimac Nevera (रिमेक नेवेरा)

Rimac Nevera (रिमेक नेवेरा) एक ऐसी कार जो रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही जानी जाती है। इस कार के लिए 275.74 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलना इस इलेक्ट्रिक सुपरकार के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इसमें भी एक दिलचस्प बात है इस कार ने स्पीड उल्टी दिशा यानी टेक्निकल भाषा में कहे तो रिवर्स में चलाते समय कार ने ये स्पीड पकड़ी।

इस कार का रिकॉर्ड तोड़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, रिमेक नेवरा ने हाल के दिनों में 20 साल पुराने सबसे तेज एक्सीलरेशन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ये कामयाबी कार ने हासिल की तो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने नेवेरा को रिवर्स ड्राइव स्प्रिंट में 275.74 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने के बाद आधिकारिक तौर पर यह खिताब दिया। इस कार ने Caterham 7 Fireblade (कैटरम 7 फायरब्लेड) द्वारा 165.08 किमी प्रति घंटे का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इस कार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

कार की फास्ट स्पीड

आपको जानकर हैरानी होगी कि रिमेक नेवेरा में कोई गियर नहीं है और ये चार अलग-अलग मोटर जरा सी भी इलेक्ट्रिक रुकावट के बिना या तो पीछे या तो आगे की ओर चलती है। ये कार 1.81 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है, चाहे कार आगे चल रही हो या पीछे। ये कार  4.42 सेकेंड में 0 से 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है और रिवर्स में भी ।

इंजन

इस कार के इंजन की बात करें तो इसमें एक 120 किलोवाट की बैटरी पैक है। ये 1,914 hp और 2,340 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इसकी टॉप स्पीड 412 किमी प्रति घंटा है। इसमें एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक मोटर जो उसी हिसाब से टॉर्क जेनरेट करता है।

यह भी पढे़ं-

7 सीटर कार खरीदने की कर रहे हैं तैयारी, थोड़ा और कर लीजिए सब्र! 2024 में आने वाली हैं ये धांसू गाड़ियां

Mahindra Bolero Neo को खरीदने का शानदार मौका, SUV पर बंपर छूट; 99,500 रुपये तक की होगी बचत