Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं गलत तो नहीं है स्टीयरिंग पकड़ने का आपका तरीका, अपनाएं ये टिप्स और ड्राइविंग को बनाएं सेफ

ड्राइविंग के दौरान आपको स्टीयरिंग पकड़ने का तरीका ढंग से आना चाहिए ताकि आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़ें। आज हम आपके लिए स्टीयरिंग को सही से तरीके से पकड़ने की टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप आराम से कार को चला सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 07:30 AM (IST)
Hero Image
स्टीयरिंग पकड़ने का तरीका आपका कहीं गलत तो नहीं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी आप कार ड्राइव करते हैं तो स्टीयरिंग पकड़ने का तरीका बहुत अहमियत रखता है। अगर आप इसे ठीक तरीके से नहीं पकड़ लेंगे तो आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपने देखा होगा कई लोग ड्राइव करते समय स्टीयरिंग पकड़ने के तरीके पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि अगर आप स्टीयरिंग को पकड़ने के तरीके को सही तरह से समझ जाएंगे तो आप ड्राइविंग को सुरक्षित बना सकते हैं।

पहली बार ड्राइव करने वालों के लिए तरीका

अगर आप पहली बार कार चला रहे हैं तो आपको कई बात का ख्याल रखना चहिए ताकि आप आराम से और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। पहली बार ड्राइव करने के दौरान स्टीयरिंग को आमतौर पर दोनों साइड से पकड़ते हैं  ताकि बैलेंस बरकार बना रहे।  

ध्यान दें ये तरीका 

आपको पहली बार स्टेयरिंग पकड़ने का तरीका सीखने के दौरान दिक्कत दे सकता है। आप कार को मोड़ने के दौरान स्टीयरिंग को ज्यादा घुमा सकते है जिससे गलती होने की संभावना अधिक बढ़ सकती है। आमतौर पर लोग इस स्टीयरिंग को तब ऐसे पकड़ते हैं जब वो कार चलाने में परफेक्ट हो जाते हैं, और उनको स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका मालूम होता है।

ये तरीका है खतरनाक

स्टीयरिंग को पकड़ने का तरीका अगर आप गलत बता रहे हैं तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दे कुछ लोग स्टीयरिंग पर नॉब लगवा लेते हैं जिसे स्टीयरिंग हैंडल भी कहा जाता है। इसके जरिए लोग एक हाथ से स्टीयरिंग को मोड़ा जा सकता है। ये तरीका आमतौर बिगनर ड्राइवर्स के लिए सही नहीं है। इस तरह से वो अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि स्टीयरिंग ज्यादा मुड़ रहा है कि कम। इसलिए आप कभी भी इसका इस्तेमाल न करें। 

ये भी पढ़ें-

Car Launch: इन गाड़ियों ने 2022 को बनाया खास, लिस्ट में शामिल हैं ये टॉप टेन कारें

ओवर रेस तो नहीं है आपकी बाइक का इंजन, कहीं हो न जाए बड़ा नुकसान