Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Inster EV के भारत लॉन्च को लेकर मिला नया अपडेट, जानिए कब हो रही एंट्री

ऑटो कंपनी Hyundai इन दिनों एक नई इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। इसे टाटा पंच ईवी से मुकाबला करने के लिए लाया जा रहा है। इसमें सेफ्टी फीचर्स पर खास फोकस रखा जाएगा। अपकमिंग ईवी का इंटीरियर भी बहुत खास होगा। यह गाड़ी साल 2026 में भारतीय मार्केट में एंट्री ले सकती है। इसे हाल ही में ग्लोबली पेश किया गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
इस गाड़ी को 2026 में लॉन्च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर खासा ध्यान केंद्रित कर रही हैं। लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए घरेलू और विदेशी कंपनियां किफायती सेगमेंट में ईवी लाने का प्रयास कर रही हैं।

अह दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई ने भी एक नई इलेक्ट्रिक कार पर काम शुरू कर दिया है। इसे 2026 की दूसरी छमाही में पेश किया जा सकता है। Hyundai Inster को टाटा पंच ईवी की टक्कर पर किफायती सेगमेंट में लाया जाने वाला है।

Hyundai Inster: बैटरी स्पेक्स और रेंज

कंपनी Hyundai Inster को लाने की प्लानिंग कर रही है। लॉन्च से पहले कंपनी ने इसे लेकर कुछ जानकारी भी दे दी है। इसे सीमित पार्किंग स्पेस पर चलने के लिए डिजाइन किया गया है। हुंडई ने खुलासा किया कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी दो बैटरी वेरिएंट के साथ आएगी। जिसमें 42 kWh बैटरी से लैस स्टैंडर्ड मॉडल और 49 kWh बैटरी वाला लॉन्ग रेंज वर्जन शामिल है।

स्टैंडर्ड मॉडल 95 bhp प्रदान करता है, जबकि लॉन्ग रेंज मॉडल 113 bhp प्रदान करता है। दोनों ही 147 Nm का टॉर्क प्रदान करते हैं। 120 kW DC चार्जर का उपयोग करके इंस्टर लगभग 30 मिनट में अपने चार्ज को 10% से 80% तक बढ़ा सकता है। इसमें मानक के रूप में 11 kW ऑन-बोर्ड चार्जर लगा है।

इंटीरियर के फीचर्स

इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल रखा जाएगा। इसमें दो 10.25 इंच के डिस्प्ले हैं। एक इंफोटेनमेंट सिस्टम के रूप में काम करता है, जबकि दूसरा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के रूप में इसमें नेविगेशन सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है। इसके अलावा इंस्टर में 64-रंग की एलईडी एम्बिएंट लाइटिंग, वन-टच सनरूफ और हुंडई डिजिटल की 2 टच (एनएफसी) एक्सेसिबिलिटी दी गई है।

सेफ्टी पर रहेगा फोकस

हुंडई ने स्पष्ट किया है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ आएगी। इसमें सराउंड व्यू मॉनिटर (SVM), पार्किंग कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट रियर (PCA-R), ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर (BVM) और फॉरवर्ड कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट 1.5 जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

यह लेन कीपिंग असिस्ट (LKA) और लेन फॉलोइंग असिस्ट (LFA) के साथ-साथ ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट (BCA), रियर क्रॉस-ट्रैफिक कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट (RCCA) जैसी सुविधाओं से भी लैस है।

लॉन्च टाइमलाइन और मुकाबला

हुंडई ने हाल ही में वैश्विक बाजार में अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार इंस्टर ईवी का पेश किया है, अब हालिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसके भारत लॉन्च को लेकर भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसे 2026 के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इस गाड़ी का मुकाबला टाटा पंच ईवी से होगा।

ये भी पढ़ें- Bajaj Freedom 125 Vs TVS Raider 125: दोनों में से किस बाइक को खरीदना समझदारी, किसमें मिलते हैं दमदार फीचर्स?