Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेफ्टी में काफी पीछे रह गई Mahindra की दमदार SUV Bolero Neo, जानें Crash Test का कैसा रहा नतीजा

भारतीय वाहन निर्माता महिंद्रा की ओर से बाजार में कई दमदार एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी की SUV Bolero Neo का हाल में ही क्रैश टेस्‍ट हुआ है। Global NCAP की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक Mahindra की यह एसयूवी व्‍यस्‍कों और बच्‍चों के लिए कितनी ज्‍यादा सुरक्षित है। टेस्‍ट में इसको कितने अंक (Bolero Neo safety rating) मिले हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 23 Apr 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Mahindra Bolero Neo को Global NCAP Crash Test में कितनी रेटिंग मिली है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Mahindra की ओर से भारत में कई एसयूवी को ऑफर किया जाता है। लेकिन Bolero Neo एसयूवी का हाल में ही क्रैश टेस्‍ट हुआ है। ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से भारतीय एसयूवी को क्रैश टेस्‍ट में कितने अंक (Bolero Neo Global NCAP rating) दिए गए हैं। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Mahindra Bolero Neo का हुआ Crash Test

महिंद्रा की ओर से बोलेरो नियो का हाल में ही क्रैश टेस्‍ट किया गया है। ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से इस एसयूवी को कई तरह से टेस्‍ट किया गया। लेकिन इसे सुरक्षा में सिर्फ एक ही स्‍टार मिला है। एसयूवी को व्‍यस्‍कों और बच्‍चों दोनों की ही सुरक्षा में इस एसयूवी को एक-एक स्‍टार मिला है।

कितने मिले नंबर

ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से व्‍यस्‍कों के लिए टेस्‍ट में 34 में से नंबर दिए गए। जबकि बच्‍चों के लिए 49 में से नंबर दिए गए। इस एसयूवी को व्‍यस्‍कों के टेस्‍ट के बाद 20.26 अंक हासिल किए, जबकि बच्‍चों के मामले में टेस्‍ट के बाद इसे 12.71 नंबर मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Toyota Hilux को चुनौती देने Isuzu V Cross होगा अपडेट, कंपनी ने जारी किया टीजर

क्‍या मिली जानकारी

क्रैश टेस्‍ट के बाद यह जानकारी मिली है कि एसयूवी का स्‍ट्रक्‍चर काफी अनस्‍टेबल है। इसके साथ ही एसयूवी का फुटवेल एरिया भी काफी ज्‍यादा अनस्‍टेबल है। एसयूवी में टेस्‍ट के दौरान ड्राइवर के लिए चेस्‍ट और पैरों पर काफी कम सुरक्षा मिली। बोलेरो नियो में कंपनी की ओर से कर्टेन एयरबैग और सभी सीटों के लिए सीट बेल्‍ट रिमाइंडर भी नहीं मिलते। वहीं बच्‍चों की सुरक्षा के लिए एसयूवी और बेहतर करने की जरूरत है। बोलेरो नियो की कम रेटिंग का एक और मुख्‍य कारण तीसरी रो में साइड फेसिंग सीटों का होना भी है।

कई एसयूवी को मिली है बेहतर रेटिंंग

महिंद्रा की बोलेरो नियो को भले ही क्रैश टेस्‍ट में एक स्‍टार रेटिंंग मिली है। लेकिन इसके पहले कंपनी की स्‍कॉर्पियो एन, XUV700 और XUV300 को क्रैश टेस्‍ट में काफी बेहतर र‍ेटिंग मिली है।