Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 दरवाजों वाली Mahindra Thar को टक्कर देगी मारुति की ये एसयूवी, लांचिग पर जानिये रिपोर्ट!

महिंद्रा की ऑफ रोडर एसयूवी थार का भारत में एक तरफा राज चलता है क्योंकि उसके मुकाबले में कोई ऐसी कार फिलहाल नहीं है। लेकिन बहुत जल्द मारुति अपनी ऑफ रोडर जिम्नी के 5 दरवाजों वाले वेरिेएंट को भारत में लांच करेगी जो थार को सीधी टक्कर देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Mon, 31 May 2021 06:18 AM (IST)
Hero Image
5 दरवाजों वाली Mahindra Thar को टक्कर देगी मारुति की ये एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता, मारुति सुजुकी, महिंद्रा की थार से टक्कर लेने के लिए अपनी ऑफ रोडर जिम्नी के 5-डोर वर्जन को लाने की योजना बना रही है। 5-डोर मारुति जिम्नी इसके छोटे वर्जन के मुकाबले 300 मिमी लंबी होगी और इसमें 300 मिमी लंबा व्हीलबेस होगा। एसयूवी के लंबे व्हीलबेस एडिशन की लंबाई 3850 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी होगी। यह अपने 3-डोर वाली एसयूवी Sierra की तुलना में बड़ी और 100 किलोग्राम तक भारी होगी।

इंजन - फीचर्स : 5-डोर मारुति जिम्नी ब्रांड की ग्लोबल डिजाइन लैंग्वेज को पेश करेगी और इसके डिजाइन बिट्स नए 3-डोर एडिशन से प्रेरित होंगे।  नई 5 डोर जिम्नी के इंटीरियर में मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, लेदर सीट्स, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल, लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट और बहुत कुछ मिलने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। जबकि इसके इंजन सेटअप के बारे में कोई जानकारी नहीं है, भारत-स्पेक वाला मॉडल 1.5L के नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है जो 101bhp की पावर और 130Nm का पीक टार्क पैदा करने की क्षमता वाला होगा।

<

महिंद्रा थार : वहीं मारुति जिम्नी का मुकाबला सीधे स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ रोडर एसयूवी थार के 5 दरवाजों वाले वर्जन से होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि मारुति जिम्नी के 5 डोर एडिशन को भारत में 2022 तक लांच कर देगी। वहीं थार 5 डोर्स वेरिएंट की बात करें तो इसे महिंद्रा ने औपचारिक घोषणा के दौरान साल 2023 तक लांच करने का ऐलान किया है। मौजूदा वक्त में महिंद्रा की ये पॉपुलर ऑफ रोडर का सेकेंड जनरेशन वेरिएंट भारत में बेचा जा रहा है। बता दें भारत में थार इस कदर पॉपुलर है कि इस पर लॉकडाउन और कोरोना वायरस का भी कोई असर नहीं पड़ा और ताज़ा जानकारी के अनुसार कंपनी अब तक अपनी इस ऑफ-रोडर की तकरीबन 55 हजार बुकिंग हासिल कर चुकी है और इसका वेटिंग पीरियड अब 10 महीने पहुंच गया है।

/इंजन और पावर : इंजन और पावर की बात करें तो महिंद्रा थार में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 150bhp की पावर और 320Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही थार में एक 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है जो 130bhp की मैक्सिमम पावर और 300Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन दोनों ही इंजन ऑप्शंस के साथ 6-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक एएमटी(AMT) गियरबॉक्स दिया जाता है।