Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मारुति Alto और S-Presso अब हुईं ज्‍यादा सुरक्षित, मिला ESP सेफ्टी फीचर

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ओर से अपनी दो कारों में स्‍टैंडर्ड तौर पर एक सेफ्टी फीचर को दिया गया है। जिसके बाद दोनों कारें पहले से ज्‍यादा सुरक्षित हो गई हैं। यह फीचर क्‍या है और किस तरह से सुरक्षा को बढ़ाता है। क्‍या नए सेफ्टी फीचर का कीमत पर कुछ असर हुआ है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 21 Aug 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
Maruti ने अपनी दो कारों में स्‍टैंडर्ड किया ESP सेफ्टी फीचर।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से अपनी दो कारों को पहले से ज्‍यादा सुरक्षित बना दिया गया है। कंपनी की ओर से किन कारों में किस तरह से सुरक्षा को बढ़ाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

जुड़ा नया सेफ्टी फीचर

मारुति की ओर से अपनी दो कारों को ज्‍यादा सुरक्षित बनाते हुए अपनी दो कारों में ESP जैसे फीचर को स्‍टैंडर्ड कर दिया है। कंपनी की ओर से Maruti Alto और S-Presso में इस फीचर को स्‍टैंडर्ड तौर पर ऑफर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- SUV Sales: 2024 की पहली छमाही में Punch से लेकर Brezza तक की रही मांग, TOP-5 में शामिल हुईं ये SUV

इस तरह बढ़ाता है सुरक्षा

ESP को ESC भी कहा जाता है। Electronic Stability Program कारों को हादसे से बचाता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम सिस्टम वाहन चलाते हुए सड़क पर गाड़ी को फिसलने से रोकता है। ESP सिस्टम, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और स्टेबिलिटी कंट्रोल (SC) को इंटीग्रेट करता है और वाहन की गति को मापने के लिए सेंसर की एक सीरीज का उपयोग करता है। इस डेटा को फिर एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट द्वारा वाहन के प्रक्षेप पथ की गणना और समायोजन करने के लिए संसाधित किया जाता है, जिससे स्थिरता और नियंत्रण में बढ़ोतरी होती है।

मिलते हैं कई सेफ्टी फीचर्स

मारुति की ओर से इन कारों में सिर्फ ईएसपी को ही सेफ्टी फीचर के तौर पर नहीं दिया जाता। बल्कि कंपनी की ओर से कई और फीचर्स को भी ऑफर किया जाता है, जिनमें फ्रंट ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इंजन इमोबिलाइजर, हार्टरेक्‍ट प्‍लेटफॉर्म, कॉलेप्‍सेबल स्‍टेयरिंग कॉलम शामिल हैं।

कीमत में नहीं हुआ बदलाव

मारुति की ओर से भले ही दोनों कारों में ईएसपी सेफ्टी फीचर को स्‍टैंडर्ड कर दिया गया हो, लेकिन इनकी कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। मारुति की ओर से Alto को 3.99 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। वहीं S-Presso को 4.26 लाख रुपये की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx vs Maruti Jimny; इंजन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर, पढ़िए