Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले साल दस्तक दे सकती है Suzuki की EVX, कंपनी 2030 तक लाएगी 6 नए ईवी

सुजुकी इंडिया देश में बिक्री के हिसाब से सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता है। इस महीने की शुरुआत में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में SMC ने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX का अनावरण किया जो 2024 तक बाजार में आने के लिए तैयार है। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 26 Jan 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
Maruti's vehicles will run with the power of six batteries

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने बाजार का विकास करने की रणनीति के तहत वित्त वर्ष 2030 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी और सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक 2070 तक शून्य कार्बन उत्पादन का लक्ष्य हासिल करेगी।

अपनी भारतीय शाखा मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा बीएसई पर वित्त वर्ष 2030 के लिए साझा की गई रणनीति में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (एसएमसी) ने कहा है कि कंपनी न केवल बैटरी ईवी का प्रोडक्शन करेगी, बल्कि सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल मिश्रित ईंधन पर भी काम करेगी।

क्या है कंपनी का प्लान

कंपनी ने कहा है कि भारत में हम वित्त वर्ष 2024 में ऑटो एक्सपो 2023 में घोषित एसयूवी बैटरी ईवी पेश करेगी। 2030 तक छह मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। कंपनी ने कहा कि FY2030 तक बैटरी ईवी कुल पोर्टफोलियो का 15 प्रतिशत होगा, जबकि ICE वाहन 60 प्रतिशत और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन 25 प्रतिशत होंगे।

ऑटो एक्सपो 2023 में आए ये मॉडल

मारुति सुजुकी इंडिया देश में बिक्री के हिसाब से सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता है। इस महीने की शुरुआत में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में SMC ने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV 'eVX' का अनावरण किया जो 2025 तक बाजार में आने के लिए तैयार है। कंपनी को उम्मीद है कि भारतीय ऑटो बाजार FY2030 तक तेजी से बढ़ेगा। कंपनी ने कहा कि हम यह भी उम्मीद करते हैं कि CO2 उत्सर्जन में कमी होगी, लेकिन इसके बावजूद कुल CO2 उत्सर्जन में बढ़ोतरी होना एक अनिवार्य सच्चाई है। 

2070 तक ये है लक्ष्य

आपको बता दें, सुजुकी बायोगैस पर भी काम कर रही है। इसके लिए वाहन निर्माता कंपनी ने भारत सरकार की एजेंसी नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड और एशिया की सबसे बड़ी बनास डेयरी के साथ एक समझौते पर साइन किया है।

कंपनी का मानना है कि ये स्कीम आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगी। सुजुकी का लक्ष्य जापान और यूरोप में 2050 तक और भारत में 2070 तक कार्बन neutrality को हासिल करना है। सुजुकी इनोवेशन सेंटर सुजुकी के लिए भारत में पूरी तरह से जड़ें जमाने के लिए नए कनेक्शन की तलाश भी कर रहा है।

ये भी पढ़ें-

आपकी एसयूवी के लिए कौन-सा टायर है दमदार, जरूरत के हिसाब से करें इनका इस्तेमाल

लोगों में बढ़ रही है कार की सेफ्टी को लेकर जागरूकता, जानें कैसे मिलती है गाड़ी को रेटिंग