Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nissan ने पेश की स्टाइलिश और एडवांस इलेक्ट्रिक कार, डिजाइन देखकर आप भी हो जाएंगे फैन!

Nissan Concept 20-23 को एनडीई के कुछ युवा सदस्यों सहित एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया है। इस छोटी सी कार को सिटी ड्राइविंग के उद्देश्य से बनाया गया है। हालांकि निसान ने कॉन्सेप्ट कार के डायमेंशन को जारी नहीं किया है। डिजाइन की बात करें तो जिसमें मस्कुलर बंपरबड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्च एक जटिल रियर डिफ्यूजर और छत पर लगे रियर विंग्स शामिल हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 26 Sep 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
Nissan ने स्टाइलिश और एडवांस इलेक्ट्रिक कार पेश की है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लंदन में स्थित Nissan Design Europe की 20वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए, निसान ने एक बिल्कुल नई दो दरवाजे वाली स्पोर्टी दिखने वाली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैचबैक कॉन्सेप्ट को पेश किया है। निसान के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकोतो उचिदा ने Nissan Concept 20-23 नामक एक बिल्कुल नई स्पोर्टी शहरी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार का अनावरण करने के लिए NDE का दौरा किया है। आइए, इस नए EV कॉन्सेप्ट के बारे में जान लेते हैं।

Nissan Concept 20-23 का डिजाइन

कंपनी का कहना है कि Nissan Concept 20-23 को एनडीई के कुछ युवा सदस्यों सहित एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया है। इस छोटी सी कार को सिटी ड्राइविंग के उद्देश्य से बनाया गया है। हालांकि निसान ने कॉन्सेप्ट कार के डायमेंशन को जारी नहीं किया है, ये 1990 के दशक की शुरुआत से निसान के छोटे पाइक वाहनों से प्रेरित है।

डिजाइन की बात करें तो जिसमें मस्कुलर बंपर,बड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्च, एक जटिल रियर डिफ्यूजर और छत पर लगे रियर विंग्स शामिल हैं। इसमें दी गई सर्कुलर सिग्नेचर लाइटिंग ऑल न्यू निसान जेड से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें- Lexus ने जारी किया नई Electric Car का टीजर, सिंगल चार्ज पर देगी 800 KM की रेंज; जानिए डिटेल्स

Nissan Concept 20-23 का इंटीरियर

डिजाइनरों ने इसके कॉकपिट के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स को न्यूनतम स्तर तक हटा दिया है। अपनी गहरी बकेट सीटों तक पहुंचने के लिए, ड्राइवर और यात्री को फोम से ढके ब्रेस बार पर चढ़ना होगा और स्टीयरिंग व्हील के बजाय, ड्राइवर एक योक-स्टाइल डिवाइस को पकड़ता है, जिसमें स्विच और बटन की एक सीरीज है। इसके पीछे अडजस्टेबल पैडल स्थित हैं।

निसान का यह भी दावा है कि कॉन्सेप्ट 20-23 निसान की फॉर्मूला ई भागीदारी के साथ-साथ ऑनलाइन सिम्युलेटर रेसिंग - और निर्माता की 'बोल्ड हैचबैक' की विरासत से प्रेरित है। अभी तक इस हैचबैक ईवी कॉन्सेप्ट की रेंज और डायमेंशन से संबंधित कोई भी जानकारी सामने आई है।