Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज से इन कारों ने मार्केट को किया टाटा बाय बाय ! यहां देखें लिस्ट में कौन -कौन शामिल

BS6 फेज 2 RDE लागू होगा जिसके वजह से गाड़ियों को सड़क पर चलते हुए रियल लाइफ कंडीशन में भी एमिशन के कायदों पर खड़ा उतरना होगा। जिसके कारण कई कारें बंद भी होने वाली है। चलिए आपको इन कारों के बारे में बताते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 01 Apr 2023 11:12 AM (IST)
Hero Image
CARS discontinue list see all details here ...

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार  प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है। जिसके कारण आज से भारत में उत्सर्जन मानक सख्त हो रहे हैं। इसके कारण, वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कुछ कारों को बंद करने वाली है। आपको बता दें,आज से ही कई कारें बंद होने जा रही है। आज हम आपके लिए उन गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं।  

Tata Altroz Diesel

Tata Altroz अब टर्बोचार्ज्ड वेरिएंट सहित केवल पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध होगी। ये 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है, इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है जो 88 बीएचपी और 200 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है।  लेकिन अब अल्ट्रोज डीजल को हटा दिया जाएगा।

Nissan Kicks

रेनॉल्ट डस्टर के भारत से चले जाने के बाद, निसान किक्स के भी जाने की भी अफवाह थी। लेकिन अब नए उत्सर्जन नियम के कारण Nissan Kicks को भी बंद किया जा रहा है। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 9.49 लाख रुपये से शुरू होती है। ये दो पेट्रोल इंजन में आती है।  

Honda City 4th Gen

होंडा ने हाल के दिनों में भारतीय बाजार में अपनी पांचवी जनरेशन की कार लॉन्च की है। जिसके कारण कंपनी अब चौथी पीढ़ी की कार को बंद कर देगी। इस कार की शुरुआती कीमत  11.49 लाख रुपये है। इसमें आपको कई फीचर्स मिलते हैं। यह हाल ही में लॉन्च हुई 2023 Hyundai Verna, Skoda Slavia, Volkswagen Virtus और Maruti Suzuki Ciaz को टक्कर देती है।

Honda WR-V

कंपनी ने इस कार को 2017 में वापस लाया था। इसमें आपको दो इंजन ऑप्शन - एक 1.2-लीटर पेट्रोल जो 89 hp और 90 Nm और 1.5-लीटर डीजल का इस्तेमाल होता  है।

Mahindra Marazzo

महिंद्रा ने नए थार के साथ पिछले कई सालों में अपने पोर्टफोलियो को काफी मजबूत कर लिया है । इसके साथ ही, महिंद्रा अपने कुछ प्रोडक्टस को हटा भी रही है, जिसमें में से एक Marazzo SUV है।  Mahindra Marazzo की कीमत बेस M2 ट्रिम के लिए 13.70 लाख रुपये से शुरू होकर M6+ ट्रिम के लिए 15.95 लाख रुपये तक जाती है।

Mahindra KUV 100

महिंद्रा की एक ओर कार बंद हो रही है। महिंद्रा केयूवी 100 अपने कॉम्पैक्ट आकार और कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाद भी सेल होने में पीछे रह गई है। इसमें सेट बेल्ट और एयरबैग के कारण काफी परेशानी थी। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 6.01 लाख रुपये से 7.67 लाख रुपये के बीच है।

Maruti Suzuki Alto 800

मारुति ऑल्टो 800 लोगों के दिलों पर कई सालों तक राज करते आई है। लेकिन कंपनी अब इस कार को बंद करने वाली है। इसको बंद करने का कारण मानदंडों को पूरा करना है।  

Renault Kwid

ये एक छोटी कार है।  कंपनी ने अब इसे भी बंद कर दिया है। Renault की Kwid में 800cc का इंजन है। भारतीय बाजार में ये सबसे सस्ती कारों की लिस्ट में आने वाली कार में से एक है। इसकी कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है।