Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suzuki ने 2-Wheeler इंडस्ट्री में भी बनाया रिकॉर्ड, पार किया 10 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

कंपनी की पॉपुलर टू-व्हीलर Suzuki Access 10 लाखवीं यूनिट थी। इसे एसएमआईपीएल के गुरुग्राम स्थित खेरकी धौला प्लांट से तैयार किया गया। फरवरी 2006 में अपनी स्थापना के बाद से एसएमआईपीएल ने उद्योग में अपनी उपस्थिति बढ़ाना और विस्तार करना जारी रखा है। वर्तमान में कंपनी Suzuki V-Strom 800 DE को पेश करने पर काम कर रही है। इसे हाल ही में हुए एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 23 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Suzuki ने 2-Wheeler इंडस्ट्री में नया रिकॉर्ड बनाया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने घरेलू बाजार में नया माइलस्टोन हासिल किया है। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारतीय बाजार के अंदर उसकी 10 लाख टू-व्हीलर सेल हुई हैं। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

Suzuki Access  बनी 10 लाखवीं यूनिट

कंपनी की पॉपुलर टू-व्हीलर Suzuki Access 10 लाखवीं यूनिट थी। इसे एसएमआईपीएल के गुरुग्राम स्थित खेरकी धौला प्लांट से तैयार किया गया। फरवरी 2006 में अपनी स्थापना के बाद से, एसएमआईपीएल ने उद्योग में अपनी उपस्थिति बढ़ाना और विस्तार करना जारी रखा है। कंपनी का कहना है कि ये उपलब्धि राइडर्स बेहतरीन सर्विस देने के परिणामस्वरूप हासिल हुई है।

यह भी पढ़ें- Toyota Land Cruiser LC300 में आई ये दिक्कत, भारतीय बाजार में कंपनी ने वापस बुलाई गाड़ियां; अब फ्री में बनाकर देगी

इस महत्वपूर्ण माइलस्टोन तक पहुंचने पर अपना आभार व्यक्त करते हुए कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष, रजनीश कुमार मेहता ने कहा-

एक साल से भी कम समय में दस लाख यूनिट का उत्पादन हासिल करना सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। घरेलू बाजार और हमारे विदेशी बाजारों से सुजुकी टू-व्हीलर्स की लगातार बढ़ती मांग को बनाए रखने के लिए, हम प्रति वर्ष 1 मिलियन यूनिट की अपनी मूल स्थापित क्षमता से आगे निकल गए हैं।

 Suzuki V-Strom 800 DE की तैयारी

वर्तमान में कंपनी Suzuki V-Strom 800 DE को पेश करने पर काम कर रही है। इसे हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। सुजुकी की ओर से नए 776 सीसी, पैरेलल-ट्विन इंजन का उपयोग किया जा रहा है, जो लिक्विड-कूल्ड है। ये इंजन 8,500 आरपीएम पर 83 बीएचपी की अधिकतम पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। ऑन ड्यूटी गियरबॉक्स एक 6-स्पीड यूनिट है, जिसे बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर मिलता है। 

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta N Line अगले महीने इंडियन मार्केट में होगी लॉन्च, नई डिटेल्स आई सामने