Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punch iCNG vs Exter CNG: वॉइस कंट्रोल सनरूफ के साथ आती हैं ये सीएनजी SUVs, दोनों में कौन सबसे बेहतर?

Tata Punch iCNG और Hyundai Exter CNG दोनों ही माइक्रो एसयूवी सीएनजी के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं। Punch में 3-सिलेंडर इंजन है जबकि एक्सटर में 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है। टाटा पंच सीएनजी को आप 709900 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं। वहीं एक्सटर सीएनजी के S वेरिएंट को 8.24 लाख रुपये और SX वेरिएंट को 8.97 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 04 Aug 2023 10:32 PM (IST)
Hero Image
पंच और एक्सटर माइक्रो एसयूवी सीएनजी के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Punch iCNG vs Hyundai Exter CNG देश में माइक्रो एसयूवी का बाजार गर्म है। इसको लेकर देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने Punch iCNG को भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया है। पंच सीएनजी हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Exter CNG को टक्कर देने वाली है। टाटा मोटर्स ने Punch iCNG का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है और इसे जल्द ही ग्राहकों को डिलीवर करना शुरी कर दिया जाएगा। आइए इन दोनों कारों के बारे में जान लेते हैं।

Tata Punch iCNG और Hyundai Exter CNG का इंजन

पंच और एक्सटर, दोनों ही माइक्रो एसयूवी सीएनजी के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं। Punch में 3-सिलेंडर इंजन है जबकि एक्सटर में 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है। भले ही पंच 72.5 बीएचपी का उत्पादन करेगी, लेकिन पैक में सबसे खास बात यह है कि यह अपने सेगमेंट में अग्रणी 103Nm का टॉर्क देता है। बाजार में अन्य सीएनजी वाहनों के विपरीत, पंच सीधे सीएनजी मोड में शुरू होती है। टियागो, टिगोर और हाल ही में लॉन्च हुई अल्ट्रोज के बाद पंच टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में चौथा सीएनजी वाहन बन गया है।

वहीं, दूसरी ओर एक्सटर का पावर आउटपुट 67.7bhp और 95.2Nm का टॉर्क है। ये ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा के साथ समान पावरट्रेन साझा करती है। एक्सटर सीएनजी दो वेरिएंट्स - एस और एसएक्स में उपलब्ध है।

Tata Punch CNG और Hyundai Exter के फीचर्स

Hyundai Exter CNG और Tata Punch iCNG को सनरूफ फीचर दिया गया है। टाटा पंच की खास बात है कि ये सीएनजी कार ट्विन सिलेंडर तकनीक के साथ पेश की गई है, जिससे कार का बूट स्पेस नहीं प्रभावित होता है। Exter SUV 6 एयरबैग, एक सेल्फी विकल्प सहित दोहरे कैमरों वाला एक डैशकैम, एक कनेक्टेड सूट के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ स्टैंडर्ड रूप से आती है। इसके अलावा, एक्सटर में ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम और एक वायरलेस फोन चार्जर भी मिलता है।

वहीं, Tata Punch CNG में टाटा पंच iCNG में यूएसबी सी टाइप चार्जर, फ्रंट सीट आर्मरेस्ट, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ हरमन द्वारा 7.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वन-टच अप से लैस है।

टाटा पंच सीएनजी को आप 7,09,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं और ये 9,67,900 रुपये तक जाती है। वहीं, एक्सटर सीएनजी के S वेरिएंट को 8.24 लाख रुपये और SX वेरिएंट को 8.97 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।