Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla Cybertruck की शुरू हुई डिलीवरी, इस इलेक्ट्रिक पिकअप पर गोलियों का भी नहीं पड़ेगा असर

टचस्क्रीन डिस्प्ले को करीब से देखने पर बेड कवर सस्पेंशन सेटिंग्स स्टीयरिंग एडजस्टमेंट और विंग मिरर सेटिंग्स के लिए कंट्रोल्स का पता चलता है और चाइल्ड लॉक हेडलैंप सेंट्री मोड कार वॉश मोड और कुछ अन्य फंक्शन्स के लिए कंट्रोल भी दिखाई देते हैं। अन्य टेस्ला मॉडलों की तरह साइबरट्रक में भी एक फ्रंक है जो सामने की ओर स्टोरेज स्पेस का काम कर रहा है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 01 Dec 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
Tesla Cybertruck delivery started, Know Key Features Of the Car

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। फाइनली बहुप्रतिक्षित Tesla Cybertruck को ग्लोबल मार्केट में $60,990 डॉलर की कीमत पर लॉन्च कर दिया गया है और इसकी डिलीवरी भी कंपनी ने शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टेस्ला साइबरट्रक की कीमत पहले बताई गई कीमत से 50 फीसद अधिक है। आइये जानते हैं Tesla Cybertruck में क्या है खास?

सबसे पहले इन लोगों को डिलीवर किया जाएगा

रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला उन ग्राहकों को पहले 25 साइबरट्रक वितरित करने की संभावना है, जिन्होंने 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से इलेक्ट्रिक पिकअप बुक किया था। इसका इंटीरियर सामने आया है।

एडवांस फीचर्स से है लैस

टचस्क्रीन डिस्प्ले को करीब से देखने पर बेड कवर, सस्पेंशन सेटिंग्स, स्टीयरिंग एडजस्टमेंट और विंग मिरर सेटिंग्स के लिए कंट्रोल्स का पता चलता है और चाइल्ड लॉक, हेडलैंप, सेंट्री मोड, कार वॉश मोड और कुछ अन्य फंक्शन्स के लिए कंट्रोल भी दिखाई देते हैं। अन्य टेस्ला मॉडलों की तरह, साइबरट्रक में भी एक फ्रंक है, जो सामने की ओर स्टोरेज स्पेस का काम कर रहा है।

अब तक मिल चुकी है 20 लाख से अधिक बुकिंग

साल 2019 से ही इस गाड़ी को लॉन्च होने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ईवी निर्माता के पास पहले से ही साइबरट्रक के लिए 20 लाख से अधिक बुकिंग है, जो इसकी पॉपुलरिटी का एक संकेत है। आधिकारिक लॉन्च से पहले हम अपने इस लेख में टेस्ला साइबरट्रक और इसके डिलीवरी इवेंट के बारे में कुछ प्रमुख विवरण लेकर आए हैं।

गोलियों का भी नहीं होगा असर

टेस्ला ने पहले कहा था कि साइबरट्रक की बॉडी अल्ट्रा-हार्ड 30X कोल्ड-रोल्ड स्टेनलेस स्टील से बनी है और दावा किया गया है कि यह 9 मिमी गोलियों के हमलों का सामना करने में सक्षम है।

सिंगल चार्ज पर मिलेगी 804 किमी की रेंज

ये तीन इलेक्ट्रिक मोटर के साथ तीन पावरट्रेन विकल्प उपलब्ध होगा। एंट्री-लेवल सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव साइबरट्रक 6.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगा और इसकी 402 किमी की दावा की गई रेंज है। वहीं ये 3,400 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है। इसकी पेलोड कैपेलिटी 1,360 किलोग्राम है, जो सभी रेंज में स्टैंडर्ड होने वाली है।

मिड-रेंज डुअल-मोटर साइबरट्रक 4.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी रेंज समान 402 किमी है। ट्राई-मोटर वेरिएंट मॉडल एस प्लेड के समान टेस्ला के प्लेड ईवी पावरट्रेन का उपयोग करता है और इसकी रेंज 804 किमी है, जिसमें 6,350 किलोग्राम की टोइंग क्षमता है।