Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय बाजार में 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश होंगी हुंडई की ये कारें, जानें क्या होगा खास

2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो को आने में अब कुछ ही दिन बाकी है। कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां इस एक्सपो में अपनी कार को पेश करती है। आज हम आपके लिए 5 गाड़ियों की जानकारी लेकर आए हैं जो ऑटो एक्सपो में आने वाली है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Tue, 27 Dec 2022 07:32 PM (IST)
Hero Image
These cars will be presented in the 2023 Delhi Auto Expo

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो को आने में अब कुछ ही दिन बाकी है। इस ऑटो एक्सपो में कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों को पेश करने वाली है। इसमें शामिल -टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, किआ, एमजी मोटर और नए बीवाईडी के साथ मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां होगी।

Hyundai IONIQ 5

आपको बता दे ये कार इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड है। इसे भारत में कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) रूट के माध्यम से लेकर आएगी। एक्सटीरियर के रूप में इसमें अलॉय व्हील, DRLs के साथ LED हेडलैंप, LED टेल-लैंप, फ्लश डोर हैंडल, शार्क-फिन एंटीना और एक एकीकृत स्पॉइलर है।इसमें दो बैटरी ऑप्शन - एक 58 kWh की बैटरी और एक 77.4 kWh की बैटरी के साथ आएगी। इसका पावरट्रेन 305 hp की पीक पावर और 605 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। दोनों पावरट्रेन रियर-व्हील-ड्राइव या ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन के साथ आएगी।

Hyundai Kona facelift

कंपनी ने इस कार को 2019 में लॉन्च किया था। भारत में हुंडई की ओर से पहली इलेक्ट्रिक कार है। आपको बता दे कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को 2020 में अपडेट किया गया था और इस मॉडल को दिल्ली ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किए जाने की उम्मीद है। इसकी बैटरी 39.2kWh की है जो 136hp मोटर या 483km रेंज के लिए 64kWh बैटरी और 204hp मोटर द्वारा संचालित हो सकती है।

Hyundai Creta facelift

इस कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इस मिड-साइज SUV का फ्रंट फेसिया में नया पैरामीट्रिक फ्रंट ग्रिल को कवर करता है। पावरट्रेन की बात करें तो  2023 क्रेटा को पावरट्रेन विकल्पों के एक ही सेट द्वारा संचालित किया जाना जारी रहेगा इसमें 1.5-लीटर MPi पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल और 1.4-लीटर tGDi टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। इसे  6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT, 6-स्पीड IVT और 7-स्पीड DCT यूनिट द्वारा कंट्रोल किया जाएगा।

.

Hyundai Verna

हाल के दिनों में इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसके डिजाइन में एक शार्क फिन एंटीना, इंटीग्रेटेड LED DRLs, फ्रंट और रियर LED लाइटिंग और डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलने की उम्मीद है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जो 113 bhp का जनरेट करता है। फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, एक 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक, हवादार सीटें और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ भी है।

Hyundai Ai3

इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे नई एआई3 माइक्रो एसयूवी उसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसकी लंबाई लगभग 3.7-3.8 मीटर होने की उम्मीद है। इसका डिजाइन एआई 3 ने वेन्यू से लिया गया है। एआई3 को 1.2-लीटर एनए वीटीवीटी पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किए जाने की उम्मीद है जो वेन्यू, ग्रैंड आई10 और ऑरा पावर को शक्ति प्रदान करता है। यह इंजन 68 bhp की पावर और 95 Nm का टार्क पैदा करता है। 

ये भी पढे़ं-

गाड़ी को चोरों से बचाने का स्मार्ट तरीका, स्टार्ट होने के बाद भी नहीं चलेगी आपकी कार

पहाड़ की ढलान पर काम नहीं आएगी चालाकी, ब्रेक लगाने से भी नहीं बनेगी बात; हो जाएंगे दुर्घटना के शिकार