Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 5 Hybrid Cars in India: परफॉरमेंस के साथ शानदार माइलेज ऑफर करती हैं ये हाइब्रिड कार, जानिए कीमत और खासियत

Toyota Urban Cruiser Hyryder मौजूदा समय में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार का एक बेहतर विकल्प है। ये अपनी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक की मदद से बेहतर फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करती है। वहीं Honda City देश की पहली कार थी जिसने हाइब्रिड तकनीक को जनता तक पहुंचाया। हालांकि इसे एसयूवी कारों की तुलना में कम पसंद किया जाता है। आइए इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, देश की टॉप-5 हाइब्रिड कारों के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मैजूदा समय में हाइब्रिड कारों की जबरदस्त मांग है। Toyota, Maruti और Honda जैसी देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार में ऐसी कारें सेल कर रही हैं। हालांकि मौजूदा समय में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें बाजार की कुल बिक्री में केवल एक चौथाई योगदान दे रही हैं। अगर आप निकट भविष्य में एक हाइब्रिड कार खरीदना चाहते हैं, तो हम आपके लिए ऐसी ही टॉप-5 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder मौजूदा समय में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार का एक बेहतर विकल्प है। ये अपनी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक की मदद से बेहतर फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करती है और जब इसकी बैटरी चार्ज होती है तो इसे प्योर ईवी मोड में बी चलाया जा सकता है। इसमें एक जबरदस्त इंटीरियर के बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरिएंस मिलता है। आप इसे 25.30 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Maruti Suzuki Grand Vitara

Maruti Suzuki Grand Vitara भी 20 KMPL से ऊपर की फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करती है। हालांकि, इसका एंट्री प्वाइंट काफी ऊंचा है, क्योंकि इसके बेस ट्रिम से ही इसमें अधिक इक्यूपमेंट्स मिलते हैं। Hyryder और Grand Vitara के बीच अंतर सिर्फ उनकी स्टाइलिंग और ब्रांडिंग तक ही सीमित है। इसे 19.79 लाख की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Meteor 350 को नए कलर ऑप्शन के साथ मिला स्पेशल एडिशन, जानिए पहले से कितनी बदली

Honda City Hybrid

Honda City देश की पहली कार थी, जिसने हाइब्रिड तकनीक को जनता तक पहुंचाया। हालांकि, इसे एसयूवी कारों की तुलना में कम पसंद किया जाता है। इसकी फ्यूल एफिशियंशी तो एसयूवी जैसी ही है, लेकिन आप इसमें ग्रैंड विटारा और हाइरायडर जैसे हाइब्रिड या ईवी मोड के बीच मैन्युअल रूप से बदलाव नहीं कर सकते हैं। इसे 18.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत में खरीदा जा सकता है।

Maruti Suzuki Invicto

Maruti Suzuki Invicto कार मेकर का अब तक का सबसे महंगा प्रोडक्ट है। टोयोटा से हाइब्रिड तकनीक लेने वाली ये एक आसान, बेहद व्यावहारिक और आरामदायक एमपीवी है, जो एक बेहतर फैमिली कार के रूप में भी एक अच्छा विकल्प है। ग्रैंड विटारा-हाइरायडर जोड़ी की तरह, इनविक्टो को भी इलेक्ट्रिक मोड में शुरू किया जा सकता है और लाइट ड्राइविंग कंडीशन में आप इसे ऑल इलेक्ट्रिक मोड में चला सकते हैं। भारतीय बाजार में इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 24.79 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें- मेड इन इंडिया Maruti Suzuki Jimny 5-door का शुरू हुआ एक्सपोर्ट, अब विदेशी बाजारों में भी मचाएगी धूम

Toyota Innova Hycross

इनविक्टो से स्टाइल और बैजिंग में अंतर के अलावा, Toyota Innova Hycross को एडास के साथ ओटोमन सीट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस वजह से यह Invicto के मुकाबले अधिक महंगी है। इसकी अन्य सभी विशेषताएं Maruti Suzuki Invicto के समान ही हैं। भारतीय बाजार में इसे 25.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है।