Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 दरवाजों वाली अपकमिंग Mahinda Thar किन मामलों में देगी Maruti Suzuki Jimny को टक्कर, इनकी तुलना से समझें

Upcoming 5-door Mahindra Thar भारत में आने वाली Maruti Suzuki Jimny से मुकाबला करने वाली है। इसलिए आज हम आपके लिए इन दोनों शानदार मॉडलों के फीचर्स कीमत और इंजन पावर जैसे सेगमेंट की एक तुलना लेकर आए हैं। पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 02:18 PM (IST)
Hero Image
Upcoming 5-door Mahindra Thar Vs Maruti Suzuki Jimny

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahinda Thar vs. Maruti Suzuki Jimny: कॉम्पैक्ट ऑफ रोड एसयूवी के रूप में आने वाली महिंद्रा थार (Mahindra Thar) इन दिनों भारतीय बाजार में धूम मचा रही है। साथ ही जल्द ही कंपनी इसके 5 दरवाजों वाले मॉडल को भी लॉन्च करने वाली है। यह सीधे तौर पर अपकमिंग मारुति सुजुकी जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny) से मुकाबला करेगी।

ये दोनों ही एसयूवी 2023 तक भारत में दस्तक देगी और इन दोनों मॉडल्स की टेस्टिंग शुरू की जा चुकी है। तो चलिए जानते हैं की ये दोनों एसयूवी एक दूसरे को किन मामलो में टक्कर देती है। 

साइज और डाइमेंशन

महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी के 5 दरवाजों वाले मॉडल पर नजर डालें तो सबसे पहले इनके साइज पर ध्यान जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि अपकमिंग मॉडल्स इनके पहले से मौजूद 3 दरवाजों वाले मॉडल से ज्यादा स्पेस के साथ आएंगे। वहीं, तुलना की बात करें तो जिम्नी 3.5 मीटर लंबी होगी, जबकि थार को 4.5 मीटर में लाए जाने की उम्मीद है। इस तरह देखने में थार आपको बड़ी नजर आ सकती है।

किसका इंजन होगा ज्यादा दमदार?

पावरट्रेन के रूप में अपकमिंग Thar को 2-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लाये जाने की उम्मीद है। वहीं, इसमें 2.2-लीटर का डीजल इंजन भी देखने को मिल सकता है। इसका पेट्रोल इंजन 150PS की की पावर और 320Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा।

वहीं दूसरी तरफ, Maruti Jimny में 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन जोड़ा जा सकता है। यह इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

ट्रांसमिशन के मामले में यह मॉडल देगा ज्यादा पावर

ट्रांसमिशन विकल्प के तौर पर दोनों ही मॉडलों में दो विकल्प चुनने का मौका मिलेगा। एक तरफ जहां जिम्नी को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आने की उम्मीद है। वहीं, दूसरी तरफ थार में 6-स्पीड का मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिल सकता है।

फीचर्स के मामलें में ये मॉडल है आगे

वैसे तो दोनों ही गाड़ियों के फीचर लिस्ट के बारे में फिलहाल सही जानकारी नहीं है, लेकिन इनके पहले से मौजूद 3-दरवाजे वाले मॉडलों और स्पाई तस्वीरों से मिली जानकारी के आधार पर इनमें इस तरह के फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी में 9-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी देखने को मिलेगी। इसके अलावा, क्रूज़ कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस चार्जिंग, छह एयरबैग, केनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल और एक 360-डिग्री कैमरा देखने को मिल सकते हैं।

दूसरी तरफ, थार में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया जा सकता है। इसके अलावा, रियर एसी वेंट्स, एड्रेनोएक्स तकनीक के साथ एक बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग कैमरे को जोड़ा जा सकता है।

किस कीमत पर आएगा दोनों मॉडल?

कीमत की बात करें तो दोनों हि मॉडलों की कीमत के बारे में सही जानकारी नहीं है। हालांकि, उम्मीद है कि जिम्नी को 10 लाख रुपये के साथ भारत में उतार जा सकता है। इसके उलट महिंद्रा थार को 15 लाख रुपये के रेंज में लाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें-

PM Narendra Modi Birthday: मोदी को खूब भा रही है यह 'मेड इन इंडिया' कार, रोड शो में कर रहे हैं इस्तेमाल!

महिंद्रा थार के वेटिंग पीरियड से हो गए हैं परेशान! इस अपकमिंग ऑफ रोड SUV पर डालें नजर, जल्द होने वाली है लॉन्च