Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बस कुछ दिन का इंतजार, आने वाली हैं दमदार रेंज और फीचर्स से लैस कई इलेक्ट्रिक कारें

अगर आप आने वाले दिनों में अपने लिए एक नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें आने वाले दिनों में कई दमदार इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली है। आज हम आपके लिए कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 15 Mar 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
आने वाली हैं दमदार रेंज और फीचर्स से लैस कई इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में ईवी का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसी को देखते हुए बड़ी से बड़ी और स्टार्टअप कंपनियां इसमें तेजी से काम कर रही है। वहीं समय के साथ कई धांसू गाड़ियां भी लॉन्च कर रही है। आज हम आपके लिए आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं।

Volvo C40 Recharge

भारतीय बाजार में Volvo अपनी एक और इलेक्ट्रिक कार  C40 Recharge को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। इसको लॉन्च करने के बाद ये कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी भारतीय बाजार में। हालांकि अभी तक केवल XC40 Recharge के लिए उपलब्ध है।

MG Comet EV

एमजी मोटर इंडिया ने हाल ही में घोषणा की थी कि उनकी आने वाली ईवी का नाम MG Comet EV होगा। आपको बता दें,  कॉमेट ईवी अनिवार्य रूप से वैश्विक स्तर पर बिकने वाली वूलिंग ईवी का रीबैज वेरिएंट  है।बैटरी पैक की बात करें तो इसे दो बैटरी पैक - 17.3 kWh और 26.7 kWh के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। कॉमेट ईवी की कीमत 7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।

Tata Punch EV

टाटा मोटर्स ने हाल के दिनों में पुष्टि की है कि अपनी अपनी माइक्रो SUV का एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करेगी। Tata Punch EV ALFA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। जो Altroz हैचबैक का आधार है। पंच ईवी को जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा संचालित किया जाएगा जो टियागो और टिगोर ईवी को पावर देता है।बैटरी की बात करें तो इसमें कंपनी दो बैटरी पैक के साथ पंच ईवी पेश करेगी।

Tata Altroz EV

इस लिस्ट में शामिल टाटा ईवी टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक हैचबैक है। आपको बता दें, Tata Motors ने 2019 में जिनेवा मोटर शो में ऑल-इलेक्ट्रिक अल्ट्रोज का प्रदर्शन किया था। Tata Altroz EV में पहले से ही लॉन्च किए गए Nexon EV जैसे समान इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, PDU (पावर डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट) और बैटरी पैक जैसे कई फीचर्स  के साथ आ सकती है। इसमें केवल एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलता है।

 

Lexus UX 300e

हमारी लिस्ट में आखिरी कार लेक्सस यूएक्स 300 ई कॉम्पैक्ट एसयूवी है। UX 300e में डीआरएल के साथ बुमेरांग शेप की एलईडी हैडलाइट्स के साथ एक बड़ी ग्रिल मिलती है। वहीं EV में एयरोडायनामिक डिजाइन वाले 17 इंच के पहिए और एलईडी टेल लाइट्स हैं। पावरट्रेन और बैटरी की बात करें तो UX 300e में एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 54.3kWh की बैटरी मिलती है जो 201bhp और 300 Nm का टार्क जनरेट करती है। इसे एक बार फुल चार्ज करने में 315 किमी की रेंज मिल सकती है।