Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hybrid Cars: अभी से अपना बजट को कर लें तैयार! जल्द दस्तक दे सकती हैं ये हाइब्रिड कारें

भारतीय बाजार में पिछले 1 सालों में जबरदस्त तीन हाइब्रिड कारों की लॉन्चिंग हो चुकी है जहां होंडा ने सिटी ने ईएचईवी को लॉन्च किया है वहीं मारुति और टोयोटा ने ग्रैंड विटारा और हाई राइडर के साथ अपनी शुरुआत कर दी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 11:19 AM (IST)
Hero Image
Hybrid Cars: इलेक्ट्रिक के बाद हाइब्रिड कारों की बौछार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन के बाद से हाइब्रिड का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है इसकी शुरुआत मारुति, टोयोटा, होंडा जैसी कंपनियों ने कर भी दी है आपको बता दें कि सबसे ज्यादा माइलेज के कारण ग्राहक इन गाड़ियों को पसंद कर रहे हैं।

Toyota Innova HyCross

वाहन निर्माता कंपनी टाटा अगले साल की शुरुआत में भारतीय बाजार में अपनी नई इनोवा हाई क्रॉस को लॉन्च करेगी आपको बता दें इसकी वैश्विक शुरुआत नवंबर 2022 में इंडोनेशिया से हो सकती है। नई एमपीवी को कुल 2 इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। एक में 2.0L NA पेट्रोल और एक स्ट्रांग हाइब्रिड होगा। आपको बता दे कंपनी इसको नए मॉडल इनोवा क्रिस्टा के साथ ही बेचा जाएगा। ये कार फ्रंट-व्हील-ड्राइव टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और इसका डाइमेंशन भी काफी बड़ा होगा।

Maruti Suzuki C- MPV

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी सी सेगमेंट एमपीवी लॉन्च करेगी। जो नई इनोवा हाइक्रॉस पर बेस्ड होगी। कंपनी इस नए मॉडल को 2023 के मध्य में लॉन्च कर सकती है इसे खासतौर से नक्शा के प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के तहत ही बेचा जाएगा। वहीं नई सी सेगमेंट वाली mpv वाहन निर्माता कंपनी की सबसे महंगी मॉडल होगी। इसमें एक मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ एक 2.0L NA पेट्रोल और एक 2.0L पेट्रोल भी शामिल होगा।

Nissan X-Trail 

हाल के दिनों में ही भारतीय बाजार में निसान ने 3 नई एसयूवी - जूक, एक्स-ट्रेल और कश्काई एसयूवी का प्रदर्शन किया है। आपको बता दे भारत में नई निसान एक्स-ट्रेल सीबीयू रूट के माध्यम से आएगी। और इसमें ब्रांड की ई-पावर हाइब्रिड तकनीक शामिल होगी। इस एसयूवी को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। एक 163 पीएस, 1.5L टर्बो-चार्ज पेट्रोल इंजन और एक मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L टर्बो पेट्रोल इसमें होगा। आपको बता दे एक्स-ट्रेल का हाइब्रिड पावरट्रेन 2 व्हील ड्राइव सेटअप में 204 पीएस और 300 न्यूटन मीटर का टार्क और 4 व्हील ड्राइव सेटअप में 213 पीएस और 525 न्यूटन मीटर तक का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये भी पढ़ें - 

Midsize SUVs : भारतीय बाजार में जल्द ही मिलेगी इन मिड -साइज एसयूवी को अपडेट, जानें कितना होगा बदलाव

दिवाली से पहले डीलरशिप पर पहुंचने लगी Toyota Urban Cruiser Hyryder की बेस वेरिएंट, जानें इस इसमें क्या कुछ खास