Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीजल गाड़ियों में पिकअप को बढ़ाने का काम करता है egr valve , जानें इसकी खासियत

डीजल गाड़ियों में पिकअप को बढ़ाने का काम egr valve करता है। इसके कारण गाड़ी के माइलेज और पिकअप दोनों पर ही असर पड़ता है। अगर आपके पास डीजल इंजन कार है तो इस बात का खास ख्याल रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 31 Dec 2022 02:08 PM (IST)
Hero Image
egr valve works to increase pickup in diesel vehicles, know its specialty

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम जब अपनी कार को चलाते हैं तो अक्सर छोटी -छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण हमें बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। डीजल और पेट्रोल कार में काफी अंतर होता है। जिसके कारण दोनों के पिकअप में बदलाव देखने को मिलता है। डीजल इंजन की बात करें तो उसकी देखभाल करना काफी जरूरी होता है। आपको बता दे आपके पास डीजल इंजन की कार है तो उसकी देखभाल करना जरूरी है। खासकर लोग egr valve को चेक करना भूल जाते हैं। इसके कारण गाड़ी के माइलेज और पिकअप दोनों पर ही असर पड़ता है। अगर आपके पास डीजल इंजन कार है तो इस बात का खास ख्याल रखें।

क्या होता है डीजल इंजन में egr valve

आपको बता दें डीजल गाड़ियों में पिकअप को बढ़ाने का काम egr valve करता है। हेड के साथ जुड़े होने के कारण इसका एक पाइप मनिफोल्ड तक जाता है। इंजन की क्षमता को हमेशा एक नए जैसा बनाए रखने के लिए egr valve भरपूर मदद करता है। अगर ये गरम हो जाता है तो गाड़ी के माइलेज पर असर पड़ता है। इसी वजह से इसके अंदर से ही कूलेंट सिस्टम को जोड़ा जाता है। इंजन में अंदर की तरफ इसका जुड़ाव इंटरकूलर से होता है।

चेक इंजन की लाइट की जांच कैसे करें

आप डैशबोर्ड को खोलकर egr valve में किसी भी तरह की खराबी होने के पर जांच कर सकते हैं। अगर चेक इंजन लाइट ऑन हो जाए तो समझ जाएं की इसमें खराबी आ गई है। इतना ही नहीं इसके खराब होने के कारण पिकअप में कमी आने के अलावा स्मोक से जुड़ी समस्या शुरू हो सकती है। बेवजह गाड़ी चलाते समय egr valve और मोटर गर्म होने के बाद कूलेंट सिस्टम की वजह से इसे ठंडा करने में मिलती है।

egr error कोड से न हों परेशान

जब इसमें खराबी होती है तो इसके अंदर से ऑयल की खुशबू आने लगती है। egr valve का error कोड बार बार देखने को मिले तो इसे जल्दी ही आप किसी मैकेनिक के पास जाकर ठीक करा ले, वरना आपको बीच रास्ते में कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। धूल मिट्टी को हटाने के बाद कुछ समय के लिए भले ही ये कोड आपको दिखाई न दे पर बाद में ये आपके लिए परेशानी भी खड़ा कर सकता है। आपको बता दे मोटर या वाल्व जमा होने के बाद error कोड बार-बार देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-

इंतजार हुआ खत्म.... शुरू हुई Hero Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी, सिंगल चार्ज पर चलेगा 163 किमी

ड्राइंग रूम वाली फील देगा इस कार का केबिन, जानें कब होगी पेश