Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इसके बिना आपका दो पहिया वाहन अधूरा! सबसे अहम भूमिका निभाता है रेड स्विच , जानें इसके इस्तेमाल का महत्व

बाइक और स्कूटर में एक इंजन किल स्विच दिया जाता है। जो काफी अहम भूमिका निभाता है। इसके होने से आपको बाइक या स्कूटर में काफी सुविधा होती है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल गलत तरीके से करेगें तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 11 Nov 2022 12:49 PM (IST)
Hero Image
इसके बिना आपका दो पहिया वाहन अधूरा!

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। बाइक और स्कूटर में किल स्विच दिया जाता है। जिससे आपको ड्राइव करने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन इसके उपयोग से आपको जितनी सुविधा होती है, वहीं इसके तरीके के इस्तेमाल से आपको परेशानी भी हो सकती है। आज हम आपको इसके गलत इस्तेमाल के बारें में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है किल स्विच

आपने देखा होगा स्कूटर और बाइक में एक लाल कलर का स्विच होता है जिसको किल स्विच कहते है। इस स्विच का काम बिना चाबी के इस्तेमाल किए इंजन को बंद करना होता है। इस स्विच का इस्तेमाल जब आप नहीं करेंगे तब तक बाइक या स्कूटर को स्टार्ट करना असंभव होता है।

क्या होता है इसका काम

इस स्विच का मुख्य काम होता है बाइक और स्कूटर को चलाने में काफी आसान बनाना। ये स्विच बाइक की इग्निशन कॉयल से संपर्क को कट कर देता है। जिसके बाद इंजन बंद हो जाता है। इसका इस्तेमाल लगातार किया जा सकता है। अगर आप इसका इस्तेमाल गलत तरीके से करेगें तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

इससे इंजन को क्या नुकसान पहुंचता है

अगर आप बार बार स्विच को दबाएंगे तो इसका बाइक के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप इसे बार -बार ऑन ऑफ करेंगे तो पेट्रोल की खपत अधिक होगी। इसके कारण स्टार्टर भी करीब होता है। एक बार ये खराब हो गया तो बाइक को स्टार्ट करने में परेशानी होती है।

बैटरी पर इसका बुरा असर पड़ता है

ये एक अहम भूमिका निभाता है। जब इंजन किल स्विच को ऑन किया जाता है तो बैटरी भी एक्टिव होती है । अगर बार बार इस स्विच को दबाया जाएगा तो इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है , और उसकी लाइफ कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें- 

गाड़ी का Insurance Claim लेते समय न करें ये गलती, कंपनी नकार सकती है आपका क्लेम

Hyundai Ioniq 5 के साथ ही हुंडई भारत में वैश्विक बैटरी इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पेश करेगी, जानें कंपनी का प्लान