Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajdoot GTS 175: एक वक्त था जब इस बाइक का खूब बजा था डंका, अब सिर्फ याद साथ है

जिस वक्त की हम बात कर रहे हैं ये वो समय था जब भारतीय बाजार में Royel Enfield Bullet और Jawa Motorcycles की मोटरसाइकिलों का जलवा हुआ करता था। उस समय राजदूत की एंट्री काफी दमदार साबित हुई। लोगों ने इस बाइक के प्रति खूब प्यार न्यौछावर किए। उस समय राजदूत किसी स्टेट्स सिंबल की तरह बन गया था और इसे खरीदना किसी सपने के साकार होने जैसा था।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 30 Sep 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
एक समय युवाओं के बीच इस बाइक को लेकर था बड़ा क्रेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक समय था जब भारत का ऑटो सेक्टर काफी पीछे था, उस समय मार्केट में कुछ गिने-चुने प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स थे। उस समय साइकिल चलाने वालों की संख्या सबसे अधिक थी। मैं बात कर रहा हूं 70 के दशक की। उस समय राजदूत बाइक का काफी क्रेज था। कुछ चुनिंदा लोगों के पास ये बाइक होती थी। 60 से लेकर 80 के दशक तक अपना जलवा बिखेरने वाली ये बाइक असल में एक किंग थी और इसमें सवारी करने वाला खुद को किसी राजा से कम नहीं समझता था। भूली-बिसरी यादों में आज हम इसी 'दूत किंग' के बारे में बात करने जा रहे हैं।

एक समय लोगों की थी ड्रीम बाइक

उस समय राजदूत किसी स्टेट्स सिंबल की तरह बन गया था और इसे खरीदना किसी सपने के साकार होने जैसा था।

Royel Enfield Bullet और Jawa Motorcycles का था जलवा

जिस वक्त की हम बात कर रहे हैं ये वो समय था जब भारतीय बाजार में Royel Enfield Bullet और Jawa Motorcycles की मोटरसाइकिलों का जलवा हुआ करता था। उस समय राजदूत की एंट्री काफी दमदार साबित हुई। लोगों ने इस बाइक के प्रति खूब प्यार न्यौछावर किए।

Rajdoot GTS 175

एस्कॉर्ट्स के मोटरसाइकिल डिवीजन ने 1962 से राजदूत ब्रांड नाम के साथ पोलिश SHL M11 मोटरसाइकिल का निर्माण शुरू किया। यह एक 125cc की मोटरसाइकिल थी, जिसने उस समय में बाइकर्स को शानदार स्पीड और एड्रेनालाईन भरी सवारी का एहसास दिलाया। इसके अलावा, एक और क्लासिक मॉडल भी था, जो Rajdoot GTS 175 नाम से जाना गया। इन दोनों मोटरसाइकिलों ने आते भी भारत के बाइक बाजार में तहलका मचा दी थी।

कच्ची सड़कों पर धड़ल्ले से चलती थी ये बाइक

Rajdoot GTS 175 अपने स्टाइल और स्टेबिलिटी, कम रखरखाव और बिना किसी ज्यादा खर्च के लंबा जीवन ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा था। इसके अलावा, इसकी ऑफ-रोड राइडिंग क्षमता ने इसे लोगों के बीच खूब लोकप्रिय बना दिया था।