Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Second Hand Bike: सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल, बाद में नहीं होंगे परेशान

Second Hand Bike भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक वेबसाइट मौजूद है। जहां पर आप अपने बजट के हिसाब से एक बाइक सेलेक्ट कर सकते हैं ।लेकिन किसी भी बाइक को सेलेक्ट करने से पहले एक बार जमकर रिसर्च जरूर करें की वेबसाइट कैसी है।इसके बाद आपने जिस भी बाइक को सेलेक्ट किया है उसे एक बार ध्यान से जरूर देखें ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 30 Aug 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। बाइक नई हो या पुरानी  हर किसी का लगाव अपने बाइक से अलग ही प्रकार का होता है। अगर आप भी अपने लिए एक बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन बजट कम होने के कारण अपने लिए एक नई बाइक नहीं खरीद पा रहे हैं तो आपके लिए सेकेंड हैंड बाइक एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय नीचे दिए गए जरूरी बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं तो आपको कम कीमत में बेहतरीन मोटरसाइकिल मिल सकती है।

रिसर्च करें

आज के समय में भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक वेबसाइट मौजूद है। जहां पर आप अपने बजट के हिसाब से एक बाइक सेलेक्ट कर सकते हैं ।लेकिन किसी भी बाइक को सेलेक्ट करने से पहले एक बार जमकर रिसर्च जरूर करें की वेबसाइट कैसी है और इससे आपको कितना फायदा और नुकसान हो सकता है तभी जाकर अपने लिए कोई बाइक सेलेक्ट करें।

अच्छे से जांच लें और टेस्ट राइड लें

इसके बाद आपने जिस भी बाइक को सेलेक्ट किया है उसे एक बार ध्यान से जरूर देखें उसके एक-एक पार्ट्स को देखें और इंजन को खास तौर से देखें। इसके साथ यह भी देखें की बाइक पर बाहर की तरफ कोई डेंट या खरोंच तो नहीं है । इसके बाद आप एक टेस्ट ड्राइव जरूर लें क्योंकि टेस्ट ड्राइव के कारण हम बाइक को और कभी भी से समझ सकेंगे और उसमें क्या-क्या प्रॉब्लम है उसे जान सकेंगे। अपने साथ एक मैकेनिक को भी ले जाए ताकि वो अच्छे से बाइक को देख सके ।

दस्तावेज जरूर देखें

कोई भी बाइक को बुक करने से पहले एक बार दस्तावेज जरूर पढ़ें ।उसमें यह देखें की लास्ट सर्विसिंग कब हुई है ,इस पर कोई चालन बाकी तो नहीं है या इससे कोई एक्सीडेंट वगैरा तो नहीं हुआ है। ताकि बाद में आपको किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।