Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साग-सब्जी लाने और बाजार जाने के लिए बेस्ट हैं ये Electric Scooter, अमेजन से घर बैठे अभी करें ऑर्डर

आपको सही स्कूटर चुनने में मदद करने के लिए हमने यहां भारत में वर्तमान में उपलब्ध उन सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि लोकप्रिय साइट अमेजन (Amazon) पर उपलब्ध है। ये कम दूरी वाले स्कूटर हैं जिसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस या फिर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। ये स्कूटर न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooter)

भारत में वाहन सेगमेंट का लगातार विकास हो रहा है और टू-व्हीलर सेगमेंट इससे अलग नहीं है। वास्तव में पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट का विस्तार हुआ है, जिसमें सबसे ज्यादा नाम इलेक्ट्रिक स्कूटर का लिया जा सकता है। आज भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर कई आकार और साइज में उपलब्ध हैं। हालाँकि जब भी अपने लिए स्कूटर को चुनने की बात आती है, तो हम अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं, क्योंकि आज भारत में बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए एक नए स्कूटर को खरीदना चाहते हैं तो अब आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि हम यहां आपकी मदद करने वाले हैं।

दरअसल आपको सही स्कूटर चुनने में मदद करने के लिए हमने यहां भारत में वर्तमान में उपलब्ध उन सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि लोकप्रिय साइट अमेजन (Amazon) पर उपलब्ध है। ये कम दूरी वाले स्कूटर हैं, जिसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस या फिर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। ये स्कूटर न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि इनके मेंटनेंस और चलाने की लागत भी ICE वेरिएंट की तुलना में काफी कम है। इनके साथ आप लागत को और कम कर सकते हैं।

सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooter): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

लोकप्रिय शॉ़पिंग साइट अमेजन पर बहुत सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध हैं, लेकिन यहां सबको समेटा नहीं जा सकता है। लिहाजा यहां आप कुछ चुनिंदा विकल्पों को देखिए और अपने लिए चयन करिए।

1. Bajaj Chetak Urbane 2024 Electric Scooter

बजाज चेतक भारत के सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक है और इसे आपके लिए 4 कलर विकल्प के साथ पेश किया जाता है। इसे साथ में चार्जर भी मिलता है और यूजर्स इसे बड़े पैमाने पर पसंद करते हैं। यह एक बार चार्ज होने पर 113 किमी तक की रेंज देता है और यह 63 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है।

इसमें ठडप्रूफ और स्पलशप्रूफ है और इसके फीचर्स में टच सेंसेटिव, ब्लूटूथ,कलर LCD डिस्प्ले स्पीडोमीटर और ओडोमीटर आदि की सुविधा है। Bajaj Scooter Price: 1,15,019 रुपए.

2. Hero VIDA V1 Pro Electric Scooter

हीरो मोटोकॉर्प का यह विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज होने पर 110 किमी की रेंज देता है और यह 80 किमी प्रति घंटा तक दौड़ सकता है। इस स्कूटर को ड्यूल रिमूअल बैटरी मिलता है और आप 5 कलर में से कोई एक कलर विकल्प में चुन सकते हैं। इसमें चार राइड मोड है, जिसमें इको, राइड, स्पोर्ट और कस्टम शामिल है। इसे जियोफेंस, रिमोट इमोबिलाइजेशन वाई-फाई कनेक्टिविटी, एंटी-थेफ्ट अलार्म, व्हीकल डायग्नोस्टिक्स और बटन के साथ एसओएस अलर्ट जैसी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी इनबिल्ट सुविधाओं में फॉलो मी होम लाइट्स, बिना चाबी के एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक सीट और हैंडल लॉक, क्रूज़ कंट्रोल आदि है। VIDA Electric Scooter Price: Rs 1,49,900.

और भी पढ़ें: सबसे अच्छे लैपटॉप (Best Helmet For Men).

3. Ampere Electric Scooter

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 साल या फिर 30000 किमी की वारंटी के साथ पेश किया जाता है और फीचर्स के रूप में इसे 3 ड्राइव मोड, 22 लीटर स्टोरेज स्पेस, लंबा लेगरूम, पोर्टेबल बैटरी पैक, यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, रिवर्स मोड, साइड स्टैंड सेंसर आदि है।

इस स्कूटर में 112 किमी की रेंज ARAI-प्रमाणित रेंज है, जो कि वास्तविक इस्तेमाल में अलग हो सकती है। यह बड़ी जल्दी चार्ज हो जाता है और इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। Ampere Scooter Price: 94,900 रुपए.

4. Komaki X-ONE Smart Scooter

कोमाकी एक्स1 नाम का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टाइल और आराम का एकदम सही मिश्रण पेश करता है और यह सबसे किफायती कीमत पर उपलब्ध है। इसमें एंटी थिप्ट लॉक सिस्टम से लैस है और शोर-मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल है।

यह लिथियम और जेल बैटरी दोनों विकल्पों में उपलब्ध है और इसका रखरखाव करना बहुत आसान है। इसमें अल्ट्रा फुल LED लाइटिंग सिस्टम, BLDC हब मोटर, विविड स्मार्ट डैश और फ्रंट ड्रम ब्रेक दिया गया है। Komaki Electric Scooter Price: 51,247 रुपए.

5. Okaya Faast F4 Electric Scooter

यह Electric Scooter आपके लिए 6 कलर विकल्प में पेश किया जाता है, जिसमें से आप किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं। इस स्कूटर को 72V60Ah की क्षमता वाले बैटरी दिया गया है, जो कि एक बार चार्ज होने 140 किमी से लेकर 150 किमी की रेंज दे सकता है। इसकी बैटरी 4-5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।

ग्राहक इसके वैल्यू फार्म मनी प्रोडक्ट होने, रेंज ज्यादा होने और कीमत कम होने के कारण पसंद करते हैं। इसे आप आसानी से चार्ज कर सकते हैं और चला सकते हैं। Okaya Scooter Price: Rs 1,19,990.

अमेजन पर सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कितनी है?

भारत में ज़्यादातर इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से ज़्यादा नहीं होती। हालाँकि, ओला एस1 प्रो जेन2 जैसे स्कूटर 120 किमी/घंटा की रफ़्तार छू सकते हैं।

2. इलेक्ट्रिक स्कूटर किसे खरीदना चाहिए?

इलेक्ट्रिक स्कूटर के कई फ़ायदे हैं, लेकिन यह अभी हर किसी के लिए नहीं है। आप कम दूरी की यात्रा करते हैं, चार्जिंग पार्क है आपके पास और स्पीड को ज्यादा प्राथमिकता नहीं देते हैं, तो आप इसे ले सकते हैं।

3. क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर लंबी यात्रा के लिए सही हैं?

अगर आप लंबी दूरी तय करने के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसकी सिंगल रेंज अच्छी हो। भारत में ईवी इंफ्रा अभी भी अपने विकास के स्टेज में है, तो आपको इसे ज्यादा प्रेफर नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।